NCRB की रिपोर्ट पर BJP ने कसा तंज: कौशिक ने कहा- अपराध से गढ़ा जा रहा नवा छत्तीसगढ़, जानिए बाकी नेताओं ने क्या कहा ?

रायपुर। राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) ने साल 2020 के आपराधिक आंकड़ों के आधार पर रिपोर्ट जारी किया है. जिसमें हत्या डकैती और दुष्कर्म की घटनाओं में छत्तीसगढ़ सबसे आगे हैं. इस रिपोर्ट को लेकर नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार पर तंज कसा है. उन्होंने कहा कि जिस ढंग से प्रदेश में अपराध का स्तर बढ़ा है, इससे स्पष्ट होता है कि कांग्रेस सरकार पूरे प्रदेश में अपराध में अंकुश लगाने में पूरी तरह से विफल है. जिस कारण छत्तीसगढ़ की छवि अपराधगढ़ के रूप में पूरे देश में बन रही है, जो बेहद ही चिंताजनक है. उन्होंने कहा कि अपराध का नवा छत्तीसगढ़ गढ़ा जा रहा है. जिसके लिए पूरी तरह से कांग्रेस सरकार जिम्मेदार है. कांग्रेस की सरकार को सत्ता व सीएम की कुर्सी के अलावा किसी की चिंता नहीं है. जिसके कारण पूरे प्रदेश में कोई भी सुरक्षित नहीं है. हर तरफ अपराध का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है.

NCRB की जारी रिपोर्ट के मुताबिक राज्य पुलिस कर्मियों की हत्या के मामले में पहले स्थान पर है. जब स्थिति पुलिस को लेकर ही इनती भयावह है, तो आम लोगों को लेकर कुछ भी नहीं कहा जा सकता. पूरे देश में 78 पुलिस कर्मियों की हत्या हुई है. किशोरों के द्वारा किए गए अपराध के मामले में पहले स्थान पर छत्तीसगढ़ है. अनुसूचित जनजाति वर्ग की नाबालिग के साथ रेप के मामले में प्रदेश दूसरे स्थान पर है. प्रदेश बुर्जुगों के विरुद्ध अपराध के मामलों में भी पूरे देश में दूसरे स्थान पर है. रिपोर्ट के अनुसार 2018 के आंकड़ों की तुलना में 2020 में इस दर में 50 प्रतिशत की वद्धि हुई है. प्रदेश बच्चों के विरुद्ध अपराध के मामले में तीसरे स्थान पर है, जो राष्ट्रीय औसत से दो गुना के पास है.

छत्तीसगढ़ हत्या के मामले में तीसरे स्थान और अनुसूचित जाति वर्ग के नाबालिग बच्चों के रेप के मामलों पर पांचवें स्थान पर है, जबकि कुल रेप के मामलों में प्रदेश 6वें स्थान पर है. अपहरण के बढ़ते मामलों के कारण प्रदेश सातवें स्थान पर है, यह दर्शाता है कि छत्तीसगढ़ फिरौतीगढ़ के रूप में बदल गया है. रिपोर्ट में अपराध के कई अन्य मामले सामने आए हैं, जो राज्य की चिंताजनक स्थिति को प्रदर्शित कर रहे हैं. प्रदेश नाबालिग बच्चों की गुमशुदगी के मामले में 10वें स्थान पर है. इस पर चिंता व्यक्त करते हुए नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने बताया कि प्रदेश में 2459 नाबालिग बच्चे वर्ष 2020 में गुमशुदा हुए, जिसमें 2107 सिर्फ नाबालिग बच्चियां हैं.

धरमलाल कौशिक ने कहा कि प्रदेश में महिला से लेकर बच्चों सहित कोई भी सुरक्षित नहीं है. जिसके लिये पूरी तरह से प्रदेश की सरकार जिम्मेदार है. यह प्रदेश की कांग्रेस सरकार की नाकामियों को बताती है. उन्होंने कहा कि 22 करोड़ जनसंख्या वाले उत्तर प्रदेश व बिहार, गुजरात जैसे बड़े राज्य में महिलाओं की स्थिति हमसे बेहतर है. वहीं महिलाओं के विरुद्ध अपराध के मामले में छत्तीसगढ़ 12 वें स्थान पर है. छत्तीसगढ़ राज्य में महिलाओं की स्थिति बेहद चिंताजनक है. प्रदेश में कानून व्यवस्था की जो भयावह स्थिति है, वह इस रिपोर्ट में स्पष्ट है.

NCRB की रिपोर्ट पर पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने ट्वीट में लिखा कि राहुल गांधी जी कांग्रेस की पूरी बारात आपको प्रदेश का विकास देखने का न्यौता देने गई थी. देखिये! कैसे छत्तीसगढ़ को भूपेश बघेल ने जंगलराज बना दिया है. हत्या, डकैती और बेटियों के साथ दुष्कर्म की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं. अपराधियों को सरंक्षण मिला हुआ है. यही विकास हुआ है बस.

NCRB की रिपोर्ट पर राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय ने कहा कि कांग्रेस पार्टी को आंकड़े और तथ्यों को देखना चाहिए. हर विषय पर कांग्रेस कटघरे में खड़े हो रही है. ढाई साल का कार्यकाल बेहद असफल है. मुख्यमंत्री केवल अपनी कुर्सी बचाने की कोशिश कर रहे हैं. इस वजह से छत्तीसगढ़ की स्थिति बुरी है. कितने दिन तक वे रहेंगे ये कहा नहीं जा सकता, वे बहुत कम समय के लिए रहेंगे. ऐसा विश्वास है, हम शुभकामनाएं देते है.

देखिए किस अपराध में कितने स्थान पर छग

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।