ई-टिकट की कालाबाजारी रोकने रेलवे सुरक्षा बल ने चलाया “आपरेशन थंडर” महाभियान, 41 दलालों से 90 लाख रूपए के रेल टिकट किए बरामद

बिलासपुर।भारतीय रेलवे द्वारा रेल यात्रियों को आरक्षित बर्थ/ सीट के साथ आरामदायक यात्रा की सुविधा उपलब्ध कराने हेतु कई प्रकार की सुविधाएं दी गई है. बिना रेलवे स्टेशन गए अपने आसपास ही कंप्यूटर एवं मोबाइल के माध्यम से यात्रा टिकट बुक करने हेतु ई-टिकट की सुविधा भी इन्ही में से एक है. इस सुविधा का लाभ भी रेल यात्रियों को मिल रहा है

लेकिन विगत कुछ समय से देश के प्रायः सभी जगहों से ई-टिकट की सुविधा में टिकट दलालो के द्वारा नियम विरुद्ध टिकटो की बुकिंग तथा कालाबाजारी की खबरें भी सामने आ रही हैं. इसी कड़ी में अरूण कुमार महानिदेशक रेलवे सुरक्षा बल, नई दिल्ली के दिशानिर्देश में पूरे देश में टिकट दलालों के खिलाफ एक साथ ‘‘आपरेशन थंडर”  के तहत् महाभियान चलाया गया.

इस अभियान के तहत् दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में  आर.एस. चौहान, महानिरीक्षक-सह-प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, बिलासपुर के मार्गदर्शन में झारसुगुड़ा से लेकर नागपुर तक, चंद्रपुर से जबलपुर तक, बिलासपुर से अंबिकापुर तक तथा अनूपपुर से कटनी तक ‘‘आपरेशन थंडर”  के तहत् ताबडतोड छापामारी की गई। मंडल सुरक्षा आयुक्तों के सुपरविजन में ब्रजराजनगर, रायगढ़, चांपा, कोरबा, बिलासपुर, अंबिकापुर, चिरीमिरी, शहडोल, अनूपपुर, मनेन्द्रगढ़ पेड्रारोड, रायपुर, दुर्ग, भिलाई, नागपुर, ईतवारी, गोंदिया, नैनपुर, छिंदवाड़ा, नागभीड़ इत्यादि शहरों में टिकट दलालों के ऊपर गोपनीय नजर रखते हुए एक साथ छापामारी की कार्यवाही की गई .

रेलवे सुरक्षा बल की 43 अलग-अलग टीमों ने 22 जगहो पर एक साथ छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया गया जिसमें छत्तीसगढ़ राज्य के अंतर्गत 14 जगहों (रायगढ़, चांपा, कटघोरा, कोरबा, बिलासपुर, तखतपुर, मुंगेली, पेंड्रारोड, मानेंद्रगढ़, अम्बिकापुर, रायपुर, दुर्ग, भिलाई तथा राजनांदगांव) मध्य प्रदेश राज्य के अंतर्गत 05 जगहों (राजेंद्र ग्राम, अनुपपुर, शहडोल, मंडला तथा छिंदवाड़ा) एवं महाराष्ट्र राज्य के अंतर्गत 03 जगहों (नागपुर, चंद्रपुर व भंडारा) शहर शामिल थे.

ये कार्यवाही टिकट दलालों के लिए शामत लेकर आई, तथा इस पूरे अभियान में 41 ई-टिकट दलालों की गिरफ्तारी कर लगभग 90 लाख रुपए की 5435 टिकटों की जब्ती की गई है. साथ ही इस कार्रवाई में लगभग 10 लाख रुपए के कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटाप एवं अन्य सामानों की जब्ती की गई है.

Advertisement
Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।