सरकारी नौकरीः DEO के 153 पदों होगी भर्ती, 10 वीं पास 40 वर्ष तक कर सकते है आवेदन…

सरकारी विभागों में डाटा इंट्री ऑपरेटर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है. डाटा इंट्री ऑपरेटर (डीईओ) समेत कुल 159 पदों के लिए कलकता उच्च न्यायालय द्वारा भर्ती विज्ञापन जारी किया गया है.  इनमें से 153 रिक्तिया डीईओ के है. लेकिन इस पद के लिए आप भी आवेदन कर सकते है.

न्यायालय द्वारा 4 जनवरी 2021 को जारी विज्ञापन (सं.33-आरजी) के अनुसार डीईओ के साथ-साथ सिस्टम एनालिस्ट, सीनियर प्रोग्रामर और सिस्टम मैनेजर के पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों के आवेदन आमंत्रित किये गये हैं.

अधिक जानकारी के लिए आवेदन हाई कोर्ट की अधिकृत वेबसाइट calcuttahighcourt.gov.in पर जानकारी प्राप्त कर सकते है.

विज्ञापन के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया सोमवार, 11 जनवरी को दोपहर 12 बजे से शुरू की जानी हैं और उम्मीदवार 27 जनवरी तक आवेदन और निर्धारित शुल्क का भुगतान कर पाएंगे.

कौन कर सकता है आवेदन?

कलकत्ता उच्च न्यायालय में विज्ञापन डाटा इंट्री ऑपरेटर (डीईओ) पदों के लिए ऐसे उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो और किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर अप्लीकेशन में कम से कम एक वर्ष का डिप्लोमा प्राप्त किया हों. साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट का प्रावधान किया गया है.

कैसे होगा चयन?

कलकत्ता उच्च न्यायालय में डीईओ पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, डाटा इंट्री स्पीड टेस्ट और इंटरव्यू/वाइवा-वॉस के माध्यम से किया जाना है. पहले चरण में एक घंटे की लिखित परीक्षा में कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी, जनरल नॉलेज, मैथमेटिक्स और अंग्रेजी भाषा से जुड़े कुल 50 प्रश्न होंगे. हर सही उत्तर के लिए 2 अंक दिये जाएंगे और गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जाएगा. पहले चरण में सफल होने के लिए कम से कम 40 अंक होने चाहिए.

इसके बाद दूसरे चरण में उम्मीदावरों को डाटा इंट्री स्पीड टेस्ट (की डिप्रेशन टेस्ट) देना होगा. इस चरण के लिए 400 अंक निर्धारित हैं. दूसरे चरण में सफल घोषित उम्मीदवारों को तीसरे चरण इंटरव्यू/वाइवा-वॉस के लिए आमंत्रित किया जाएगा. इस चरण के लिए 100 अंक निर्धारित हैं. उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर बनी मेरिट लिस्ट के अनुसार अंतिम रूप से चयनित किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।