COVAXIN पर स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव के सवालों का केंद्रीय मंत्री ने दिया जवाब, कहा- आपकी आशंकाएं निराधार…

सत्यपाल सिंह राजपूत, रायपुर। केंद्र सरकार की ओर से कोवैक्सीन की हो रही आपूर्ति पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव के पत्र का केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने जवाब दिया है. केंद्रीय मंत्री ने स्पष्ट किया कि कोवैक्सीन परीक्षण के बाद भेजा गया है. वैक्सीन में एक्सपायरी डेट न होने की चिंता बिना किसी आधार के हैं. वहीं मंत्री ने स्पष्ट किया कि बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए वैक्सीन को लगाया जा रहा है.

<
Close Button

केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पत्र में लिखा कि आपके पत्र के आधार पर मेरी मंत्रालय में जांच हुई है. मैं सूचित करना चाहूंगा कि नशीली दवाओं और नैदानिक परीक्षणों के नियमों 2019 के अनुसार, औषधि और प्रसाधन सामग्री अधिनियम, 1940 के तहत और देश में कोविड महामारी के कारण, केंद्रीय औषधि मानक और नियंत्रण संगठन (सीडीएसजीआई) के नेतृत्व में राष्ट्रीय नियंत्रक भारतीय औषधि नियंत्रक (डीसीजीआई) ने निर्धारित प्रक्रिया के आधार पर कोविशील्ड और कोवैक्सीन की आपातकालीन स्थिति में सीमित उपयोग के लिए अनुमति देने वाले कोविड-19 टीकों का देश में उपयोग किया जा रहा है. ये दोनों टीके राज्यों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

इसे भी पढ़ें : COVAXIN को लेकर लोगों की चिंता से स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने केंद्रीय मंत्री को चिट्ठी लिख कराया अवगत, कहा- अबकी बार आया तो कर देंगे वापस… 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ये सुरक्षित और इम्यूनोजेनिक हैं, और इनका तेजी से उपयोग प्राथमिकता प्राप्त लाभार्थियों को संरक्षण प्रदान करने के लिए किया जाना चाहिए. वहीं कोवैक्सीन शीशी पर समाप्ति तिथि की अनुपलब्धता के बारे में आपकी चिंता भी पूरी तरह निराधार है. इसका आधार भी नहीं है, क्योंकि इसका उल्लेख वैक्सीन वायल्स के लेबल पर किया गया है.

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।