Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

रायपुर। देश के 3 हाईकोर्ट में जजों की नियुक्ति की गई है. कानून और न्याय मंत्री किरण रिज्जू ने ट्वीट कर जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि भारत के संविधान के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए अधिवक्ताओं और न्यायिक अधिकारियों को कलकत्ता उच्च न्यायालय, छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय और केरल उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया जाता है. मैं उन सभी को शुभकामनाएं देता हूं.

छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट में एक जज की नियुक्ति की गई है. बार कोटे से सीनियर एडवोकेट सचिन सिंह राजपूत को केंद्र सरकार ने जज नियुक्त किया है. करीब 7 महीने पहले सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें हाईकोर्ट जज बनाने की अनुशंसा की थी, जिसे लेकर केंद्र सरकार ने आदेश जारी कर दिया है.

बता दें, कि सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने करीब सात माह पहले जज के लिए दो नाम की स्वीकृति दी थी, जिसमें से बार कोटे से सचिन सिंह राजपूत का नाम शामिल था, लेकिन बेंच कोटे से दीपक कुमार तिवारी के नाम का ही आदेश जारी हुआ था. कॉलेजियम की एक सितंबर को हुई बैठक में दोनों नाम को अप्रूव किया गया था.

इसके पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली हाई कोर्ट के जज के रूप में नौ नियुक्तियां की हैं. जारी नोटिफिकेशन में इस बात की घोषणा की गई. राष्ट्रपति ने दिल्ली हाई कोर्ट के जज के रूप में जिनकी नियुक्ति की है उनमें तारा विताशा गंजू, मिनी पुष्कर्णा, विकास महाजन, तुषार राव गेडेला, मनमीत प्रीतम सिंह अरोड़ा, सचिन दत्ता, अमित महाजन, गौरांग कांत और सौरभ बनर्जी के नाम शामिल हैं.

अभी वर्तमान में दिल्ली हाईकोर्ट में 35 जज हैं. इन नौ जजों की नियुक्ति के बाद अब हाई कोर्ट में जजों की कुल संख्या 44 हो जाएगी. हाई कोर्ट में जजों की कुल स्वीकृत संख्या 60 है.

">
Share: