स्वदेशी मेला: कैनवास पर कोरोना योद्धाओं को उकेरा और मंच पर नृत्य ने बांधा समां, लोगों ने की सराहना

रायपुर। राजधानी रायपुर के साइंस काॅलेज ग्राउंड में राजधानीवासियों के लिए रविवार को स्वदेशी मेला खुशियों की सौगात लेकर आया. दोपहर में जहां चित्रकला के जरिए कल्पनाओं का चित्रण किया गया. वहीं शाम को युवाओं द्वारा एकल नृत्य की मनोहारी प्रस्तुति ने लोगों का भरूपर मनोरंजन किया. बच्चों ने झूलों का आनंद उठाया और लोगों ने कपड़े, घरेलू सामाग्री, व्यंजन समेत सभी प्रकार की सामाग्री की खरीदारी भी जमकर की.

<
Close Button

रविवार को दो ग्रुप में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई. पहला ग्रुप कक्षा 5 से कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों के लिये था और दूसरा गु्रप कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के छात्र-छात्राओं के लिए था. दोनों ग्रुप के लिए चित्रकला की थीम – कोरोना योद्धा थी. विविध रंगों के संयोग से कैनवास में मनोभावों को उकेरते हुए कोरोना योद्धाओं का चित्रांकन किया गया. किसी ने डाॅक्टरों, सेवाकर्मियों और पुलिस को महिशासुर मर्दिनी दर्शाया तो किसी ने मास्क लगाने की सख्ती को अपने रंगों के जरिये खूबसूरती से उकेरा. चित्रकला में 40 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. ग्रुप ए में प्रथम – सौम्या बाराकुर, द्वितीय खुषी अग्रवाल और तृतीय आरव अग्रवाल रहे. वहीं ग्रुप बी में प्रथम – गुलशन साहू, द्वितीय राज बघेल और तृतीय ईशा साहू रहे.

शाम को आयोजित एकल नृत्य प्रतियोगिता कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के साथ काॅलेज के युवाओं ने समां बांध दिया. एकल नृत्य में 20 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. एक से बढ़कर एक नृत्यों की मनोहारी प्रस्तुति दी. छत्तीसगढ़ की लोककला और संस्कृति की छाप प्रतिभागियों की वेषभूषा और संगीत के जरिए दर्शकों को लुभाती रही. लोकगीतों पर थिरकते कलाकारों का दर्शकों ने भरपूर तालियों के साथ स्वागत किया. नृत्य और संगीत की छटा रात तक दर्षकों को लुभाती रही और वे टकटकी लगाए आनंद उठाते रहे. एकल नृत्य के निर्णायक मंडल में वर्ष 2019 की मिसेस इंडिया चांदनी कुमारी एवं नृत्य निर्देषक अंजना पिथालिया शामिल थीं.

सोमवार को दोपहर में 2 बजे से 3 बजे तक केश सज्जा प्रतियोगिता होगी. केश सज्जा के लिए माॅडल एवं एसेसरीज स्वयं लाना होगा. केश सज्जा असली बालों पर ही मान्य की जाएगी. वहीं शाम को समूह नृत्य प्रतियोगिता होगी जिसके लिए मेला संयोजकों से संपर्क किया जा सकता है.

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।