whatsapp

PNB SCAM: CID के हत्थे चढ़ा भगोड़ा मेहुल चोकसी, एंटीगुआ के PM बोले- 48 घंटे में भेज सकते हैं भारत

नई दिल्‍ली। CID की टीम ने PNB स्कैम के आरोपी मेहुल चोकसी को डोमिनिका में धर दबोचा है. अब PNB SCAM के मास्टर माइंड को भारत लाने की कोशिशों को नई गति मिल गई है. एंटीगा और बारबुडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन (Gaston Browne) ने कहा है कि अगले 48 घंटे के अंदर मेहुल चोकसी को भारत भेजा जा सकता है. अभी तक की खबर के मुताबिक मेहुल चोकसी डोमिनिका से सीधे भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा.

मेहुल चोकसी डोमिनिका में गिरफ्तार

दरअसल, 2017 में एंटीगुआ की नागरिकता लेने के बाद 2018 से वहां रह रहा भगोड़ा कारोबारी चोकसी बीते मंगलवार को क्यूबा भागने की कोशिश में था. एंटीगुआ के पड़ोसी देश डोमिनिका में पकड़ा गया है, जिसके बाद उसे सीधा भारत लाए जाने की चर्चा हो रही है. ऊपर से एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउने ने कह भी दिया है कि डोमिनिका चोकसी को सीधे भारत को सौंपे, उसे वापस लाने की जरूरत नहीं है.

मेहुल को 48 घंटे में भेजा जा सकता है भारत- PM

डोमिनिका में चोकसी की गिरफ्तारी की खबरों के बाद ब्राउने ने स्थानीय मीडिया से कहा कि उन्होंने डोमिनिका के प्राधिकारियों को चोकसी को भारत प्रत्यर्पित करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं. 2017 में नागरिकता लेने के बाद 2018 से वह एंटीगुआ एंड बारबुडा में रह रहा था.

चोकसी पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये के कर्ज धोखाधड़ी मामले में वांछित है. चोकसी को आखिरी बार रविवार को एंटीगुआ एंड बारबुडा में अपनी कार में रात्रि भोजन के लिए जाते हुए देखा गया था. चोकसी की कार मिलने के बाद उसके स्टाफ ने उसे लापता बताया था. कारोबारी के वकील विजय अग्रवाल ने पुष्टि की थी कि चोकसी रविवार से लापता है.

चोकसी और उसके भांजे नीरव मोदी ने पंजाब नेशनल बैंक से कथित तौर पर 13,500 करोड़ रुपये की जालसाजी की. नीरव मोदी लंदन में जेल में है और अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ मुकदमा लड़ रहा है. चोकसी ने निवेश द्वारा नागरिकता प्राप्त करने के कार्यक्रम का इस्तेमाल करते हुए 2017 में एंटीगुआ और बारबुडा की नागरिकता ले ली थी. जनवरी 2018 के पहले सप्ताह में भारत से फरार होकर वहां चला गया था.

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

दुनियाभर की कोरोना अपडेट देखने के लिए करें क्लिक

Related Articles

Back to top button