न्यायधानी में डेंगू का साया: एक साथ मिले इतने पॉजिटिव मरीज, स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिए ये निर्देश

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की न्यायधानी बिलासपुर में भी डेंगू (dengue in bilaspur) ने दस्तक दे दी है. तीन मरीज डेंगू (three dengue patients) से प्रभावित मिले हैं. मरीजों को अस्पताल में भर्ती कर उपचार शुरू कर दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने अलर्ट जारी कर एहतियात बरतने के निर्देश दिए हैं.

दरअसल, बिलासपुर में अब तक डेंगू के मरीज सामने नहीं आए थे, लेकिन अब बिलासपुर में भी डेंगू ने दस्तक दे दी है. एक साथ तीन डेंगू के मरीजों की पहचान हुई है. मरीजों में डेंगू के पूरे लक्षण हैं. जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि मरीजों को उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने इससे बचाव के लिए तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं. चिन्हांकित ऐसे जगहों पर जहां पानी का जमाव होता है, वहां लार्वा को नष्ट करने के साथ लोगों को एहतियात बरतने कहा गया है. इसके साथ ही प्रारंभिक लक्षणों पर ही जांच कराने और उपचार कराने की अपील स्वास्थ्य विभाग ने की है.

वहीं स्वास्थ्य विभाग ने मितानिनों के माध्यम से डेंगू के रोकथाम और पहचान के लिए घर घर सर्वे अभियान भी शुरू किया है. इसके लिए शहरी क्षेत्र में 422 मितानिनों की टीम बनाकर उनको चेक लिस्ट दिया गया है. मितानिन घर घर जाकर डेंगू से बचाव के तरीके बताने के साथ लोगों को जागरूक कर रही हैं.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।