Omicron पर छत्तीसगढ़ ‘ALERT’: सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव ने सभी कलेक्टर्स को जारी किया निर्देश, इन नियमों का पालन कराना अनिवार्य

रायपुर। दुनियाभर में जिस तरह से कोरोना वायरस ने शुरुआत में लोगों में दहशत बनाई थी, अब कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर लोगो में उसी प्रकार की दहशत देखने को मिल रही है. इसका एक सबसे बड़ा कारण है कि यह कोविड के दूसरे वेरिएंट से कही ज्यादा खतरनाक और तेजी से संचरण करने वाला है. इसी लेकर अब भारत भी अलर्ट मोड में है. तुरंत पाबंदी की तैयारियां शुरू कर दी गई है. सभी राज्यों को सख्त निर्देश दिए गए हैं. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार ने सभी जिलों को नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर निर्देश जारी किया है.

सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव कमलप्रीत सिंह ने छत्तीसगढ़ सरकार ने सभी जिलों को नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर निर्देश जारी किया है. जारी निर्देश के मुताबिक विदेश से आने वालों को 7 दिन क्वारंटाइन रहना होगा. इसके बाद 8वें दिन RTPCR टेस्ट कराना होगा. जिलों को साफ तौर पर ये निर्देश दिया गया है कि विदेश से आने वाले यात्रियों को कोरोना नियमों का कड़ाई से पालन करवाना होगा. क्वॉरेंटाइन, वैक्सीनेशन संबधी नियमों पर भी कड़ाई करनी होगी.

कोरोना के नये वैरिएंट को लेकर राज्य सरकार ने सभी कमिश्नर, कलेक्टर व विभागाध्यक्षों को पत्र जारी किया है. कमलप्रीत सिंह ने जारी अपने पत्र में भारत सरकार की तरफ से कोरोना के नये वैरिएंट “ओमीक्रान” को लेकर जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करने का निर्देश दिया है.

डॉ कमलप्रीत सिंह ने सभी कलेक्टरों को जारी पत्र में कहा है कि नये वैरिएंट के संक्रमण पर रोक लगाने की दिशा में जो निर्देश केंद्र सरकार से मिले हैं, उसका कड़ाई से पालन किया जाये. इससे पहले कल ही केंद्र सरकार ने सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र जारी कर नये वैरिएंट को लेकर सतर्कता बरतने के निर्देश दिये थे. उसी पत्र को आधार बनाते हुए राज्य सरकार ने अब सभी कलेक्टरों को पत्र जारी किया है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को भारत आने वाले यात्रियों के 1 दिसंबर से लागू होने वाले नियमों में संशोधन कर दिया है. यात्रा करने से पहले यात्रियों को एयर सुविधा पोर्टल पर कोविड टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट को अपलोड करना होगा तो वहीं इसके साथ अपनी 14 दिन की पिछली यात्राओं के बारे में विवरण देना होगा. आरटी-पीसीआर टेस्ट रिपोर्ट 72 घंटे पहले की ही मान्य होगी.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!