कोविड-19 से मुकाबले के लिए किए जा रहे प्रयासों में छत्तीसगढ़ टाॅप 10 राज्यों में शामिल, कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गाबा ने वीडियो कांफ्रेंस कर सराहा, लाॅकडाउन का सख्ती से पालन करने के निर्देश

मुख्य सचिव आर पी मंडल, स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक, जीएडी सचिव डा.कमलप्रीत सिंह वीडियो कांफ्रेंस में हुए शामिल, मंडल ने कहा-राज्य में अब तक 1590 टेस्ट किए जा चुके हैं, जिसमें 10 केश पाॅजिटिव पाए गए, जिनमें से 7 मरीज पूरी तरह से ठीक होकर डिस्चार्ज हो गए हैं

रायपुर- कोरोना वायरस आपदा से निपटने छत्तीसगढ़ देश में अव्वल राज्यों की सूची में शुमार किया गया है. राज्य ने टाॅप 10 में जगह बनाई है. आज केंद्र सरकार के कैबिनेट सेक्रेटरी राजीव गाबा ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों, स्वास्थ्य सचिव, डीजीपी,730 जिलों के कलेक्टर्स, एसपी, निगम आयुक्त तथा सीएमएचओ की विडियो कांफ्रेसिंग के दौरान कई अहम निर्देश देते हुए राज्य के प्रयासों की जमकर सराहना की. इस वीडियो कांफ्रेसिंग में मुख्य सचिव आर पी मंडल, स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक के साथ सामान्य प्रशासन विभाग के सचिव डा.कमलप्रीत सिंह मौजूद थे.

मुख्य सचिव आर पी मंडल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में कोविड 19 महामारी के नियंत्रण तथा रोकथाम के लिए केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है. राज्य में अब तक 1590 टेस्ट किए जा चुके हैं, जिसमें 10 केश पाॅजिटिव पाए गए, जिनमें से 7 मरीज पूरी तरह से ठीक होकर डिस्चार्ज हो गए हैं. राज्य में पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट (पीपीई) किट्स पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. वीडियो कांफ्रेसिंग में कैबिनेट सेक्रेटरी ने लाॅकडाउन का कड़ाई से पालन किए जाने की जरूरत बताई और कहा कि यदि कोई इसका उल्लंघन करता है, तो सख्त कार्यवाही की जाए. उन्होंने तबलीगी जमात मरकज से देश के विभिन्न राज्यों और जिलों में गए तबलीगी जमात के व्यक्तियों पर ध्यान देने पर जोर दिया गया. कोविड 19 के संक्रमण की रोकथाम एवं इलाज हेतु अधिक से अधिक संख्या में डेडीकेटेड हास्पिटल, यूनिट बनाने के भी निर्देश दिए गए हैं.

क्वारंटीन की सुविधा बढ़ाने तथा सोशल डिस्टेंसिंग पर भी जोर दिया गया. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के अंतर्गत दिशा निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए गए हैं. कैबिनेट सेक्रेटरी ने कहा कि 15 दिन और अच्छे से कार्य किए जाने का आवश्यकता है. कोविड 19 वायरस के संक्रमण के रोकथाम तथा नियंत्रण हेतु किए गए उपायों में छत्तीसगढ़ टाप 10 में रहा है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।