चीन ने अबकी बार इस इलाके में की घुसपैठ की कोशिश, भारतीय सैनिकों ने दिया करारा जवाब…

नई दिल्‍ली। पूर्वी लद्दाख के साथ चीन अब सिक्किम के नाकू ला में घुसपैठ की कोशिश की. भारतीय जवानों ने उन्‍हें रोकने की कोशिश की तो दोनों पक्षों में झड़प हुई, जिसमें चीन के जहां 20 सैनिक तो भारत के चार सैनिक घायल होने की खबर है. भारतीय सेना ने इसे मामूली झड़प बताते हुए मामला स्थानीय स्तर पर सुलझा लिए जाने की बात कही है.

Close Button

जानकारी के अनुसार, चीन के सैनिकों ने बीते 20 जनवरी को उत्तरी सिक्किम के मुगुथांग दर्रे से आगे नाकू ला सेक्टर में घुसपैठ की कोशिश की. मुस्तैद भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को हल्की झड़प के बाद चीनी सैनिकों को खदेड़ दिया. बताया जा रहा है कि इस झड़प में भारतीय सेना के चार जवान जबकि चीन के 20 सैनिक घायल हुए हैं. फिलहाल, सीमा पर स्थिति तनावपूर्ण लेकिन स्थिर है. हालांकि, सिक्किम की सीमा पर भारतीय सैनिकों के साथ झड़प और चीनी सैनिकों के घायल होने की बात से चीन ने इंकार किया है.

सीमा विवाद को लेकर 15 घंटे हुई वार्ता

चीनी सैनिकों की हरकत ऐसे समय में सामने आई है, जब सीमा पर जारी तनाव को कम करने के लिए रविवार को चीन के मोल्डो में भारत और चीन ने नौंवे दौर की कॉर्प्स कमांडर स्तर की वार्ता हो रही थी. 15 घंटे तक चली इस वार्ता में सीमा पर तनाव कम करने को लेकर बातचीत हुई. भारत ने इस बात पर जोर दिया है कि टकराव वाले क्षेत्रों में डिसइंगेजमेंट और डी-एस्केलेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना चीन के ऊपर है.

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।