59 चीनी ऐप बैन होने के बाद अब PUBG को लेकर आई बड़ी खबर…

नई दिल्ली. भारत सरकार की तरफ से Tiktok समेत  59 फेमस चीनी ऐप को बैन कर दिया गया और बैन की वजह बताई गई ऐप से होने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा.इसी बीच PUBG और Zoom ऐप भी ट्रेंड होने लगे है. Twitter पर लोग सवाल पूछने लगे आखिर इतने सारे चीनी ऐप के बीच PUBG और Zoom ऐप को क्यों नहीं बैन किया गया. ऐसे में आखिर क्यों PUBG और Zoom वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप को बैन नहीं किया गया, जिसे खुद भारत सरकार ने न इस्तेमाल करने की सलाह दी थी.

Close Button

आपके मोबाइल में कौन-कौन से हैं चीनी ऐप, बस एक क्लिक में जाने

PUBG चीनी नहीं, दरअसल साउथ कोरियाई ऑनलाइन वीडियो गेम है. इसे ब्लूव्हेल की सहायक कंपनी बैटलग्राउंड ने बनाया है. इस गेम को शुरुआत में Brendan ने बनाया था, जो कि 2000 की जापानी फिल्म Battle Royal से प्रभावित था. चीनी कनेक्शन की बात करें, तो चीनी सरकार ने शुरुआत में PUBG गेम को चीन में इजाजत देने से मना कर दिया था.

पबजी इतना लोकप्रिय गेम है

पबजी को भारत का सबसे पसंदीदा मोबाइल गेम कहना गलत नहीं होगा जिसमें चार लोग टीम बनाकर साथ खेलकर टाइमपास करते नजर आते हैं. इसमें मल्टिपल गेम मोड्स मिलते हैं. लॉकडाउन के दौरान इस गेम को खेलने वालों की संख्‍या में जबरदस्त इजाफा हुआ. इस कारण इसकी डिमांड भी बढ़ गयी. गूगल प्ले स्टोर पर इसने टॉप 5 गेम्स में अपनी जगह बना ली. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट की मानें तो 2020 की पहली तिमाही में पबजी मोबाइल के 60 करोड़ डाउनलोड्स और 5 करोड़ एक्टिव यूजर्स थे. सेंसर टॉवर की रिपोर्ट भी इस बाबत आयी जिसके अनुसार, मई में पबजी मोबाइल $226 मिलियन (लगभग 1.7 हजार करोड़ रुपए) रेवेन्यू के साथ दुनिया का सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाला मोबाइल गेम साबित हुआ.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।