दिल्ली: CM केजरीवाल ने की ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन की घोषणा, 18 अक्टूबर से होगा शुरू

दिल्लीवासियों से हफ्ते में कम से कम एक दिन अपनी गाड़ी का इस्तेमाल न करने की अपील

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए मंगलवार को ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन की घोषणा की. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हम ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन 18 अक्टूबर से शुरू करने जा रहे हैं, लेकिन आप आज से ही रेड लाइट पर गाड़ी बंद करना शुरू कर दें. हर दिल्लीवासी ‘रेड लाइट पर गाड़ी बंद करके, हफ्ते में कम से कम एक या अधिक दिन अपनी गाड़ी का इस्तेमाल न करके और ग्रीन दिल्ली एप पर प्रदूषण फैलाने वालों की शिकायत करके वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

दिल्ली में कोरोना के 34 नए मामले दर्ज, कोई मौत नहीं

सीएम केजरीवाल ने कहा कि अगर आप रेड लाइट पर गाड़ी बंद रखते हैं, तो साल में 250 करोड़ रुपए की बचत हो सकती है और 13-20 फीसदी तक प्रदूषण भी कम हो सकता है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पड़ोसी राज्यों ने अपने किसानों की मदद नहीं की है, इसलिए किसान न चाहते हुए भी पराली जलाने को मजबूर हैं और उसकी वजह से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने लगा है.
पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के कारण बढ़ रहा दिल्ली में प्रदूषण- केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि वे पिछले एक महीने से हर रोज दिल्ली के वायु प्रदूषण का डेटा ट्वीट कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि पिछले एक महीने में हमने देखा कि इंडस्ट्री और वाहन प्रदूषण समेत दिल्ली का अपना प्रदूषण सुरक्षित दायरे में है. दिल्ली का वायु प्रदूषण पूरा साल सुरक्षित दायरे में रहता है, लेकिन इस वक्त (ठंड के मौसम में) प्रदूषण बढ़ जाता है, क्योंकि आसपास के राज्यों के अंदर वहां की सरकारों ने अपने किसानों की मदद नहीं की, इसलिए किसान न चाहते हुए भी अपनी-अपनी पराली जलाने के लिए मजबूर हैं. उन्होंने कहा कि नासा की सैटेलाइट से जो इमेजेज आ रही हैं, वह यह दिखा रही हैं कि अब पराली जलाने का सिलसिला शुरू हो गया है, इससे दिल्ली के अंदर प्रदूषण फिर से बढ़ने लगा है.

मुंद्रा पोर्ट ड्रग्स बरामदगी मामला : NIA ने दिल्ली में कई जगहों पर मारा छापा

दिल्ली का वायु प्रदूषण 25 फीसदी तक कम किया- अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब से दिल्ली के अंदर आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है, तब से पिछले 7-8 साल के अंदर 2 करोड़ दिल्ली के लोगों के साथ मिलकर 25 फीसदी तक वायु प्रदूषण को कम किया है. दिल्ली के लोगों ने बड़ी मेहनत की है. पीएम-10 और पीएम-2.5 दोनों ही 25 फीसदी से ज्यादा कम हो गया है. उन्होंने कहा कि मैंने पिछले हफ्ते आप के सामने 10 पॉइंट एक्शन प्लान रखा था कि दिल्ली सरकार अपने स्तर पर क्या-क्या करने जा रही है? हम वायु प्रदूषण को कम करने के लिए मोटे-मोटे 10 कदम उठाने जा रहे हैं.
अपने स्तर पर प्रदूषण कम करने की कोशिश करें- CM
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज मैं आपका सहयोग चाहता हूं कि हर दिल्लीवासी को भी अपने-अपने हिस्से का प्रदूषण कम करना है. उन्होंने कहा कि पिछले साल हम सब लोगों ने मिलकर ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कार्यक्रम चलाया था. इसके बड़े शानदार नतीजे आए थे. अक्सर रेड लाइट होने पर हम अपनी गाड़ी रोक लेते हैं, लेकिन गाड़ी का इंजन ऑन रखते हैं. इससे पेट्रोल-डीजल जलता रहता है. कई बार रेड लाइट पर गाड़ियों की वजह से इतना प्रदूषण हो जाता है कि अगर आप वहां खड़े हो जाएं, तो आंखें जलने लग जाती हैं. इस बार भी हमें रेड लाइट पर गाड़ी ऑफ करनी है, ताकि आपका तेल भी बचे और प्रदूषण भी नहीं हो.

केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में सार्वजनिक छठ पूजा आयोजन की अनुमति देने केंद्र सरकार को लिखा पत्र

हफ्ते में कम से कम एक बार अपनी गाड़ी का इस्तेमाल न करें- अरविंद केजरीवाल
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि क्या हम हफ्ते में एक बार या एक से अधिक बार अपनी गाड़ी या स्कूटर का इस्तेमाल रोक नहीं सकते हैं. हम रोज दफ्तर, मार्केट या किसी भी चीज के लिए अपनी गाड़ी या स्कूटर लेकर घर से बाहर निकलते हैं. अगर हम हफ्ते में एक बार ऐसा कर लें कि हम अपनी गाड़ी लेकर नहीं जाएंगे. हम या तो मेट्रो या बस से जाएंगे या फिर किसी के साथ गाड़ी शेयर कर लेंगे. अगर हम ऐसा करेंगे, तो विशेषज्ञों द्वारा बताया जा रहा है कि इससे प्रदूषण भी खूब कम होगा और खूब तेल भी बचेगा.
दिल्ली में कहीं पर भी प्रदूषण हो रहा हो, उसकी ग्रीन दिल्ली एप पर शिकायत करें – केजरीवाल
सीएम ने कहा कि हमने ग्रीन दिल्ली एप बनाया था. अगर आपने अभी तक इसे डाउनलोड नहीं किया है, तो जरूर डाउनलोड कर लीजिए, साथ ही यह जिम्मेदारी लीजिए कि आप दिल्ली के अंदर कहीं पर भी प्रदूषण देखते हैं, जैसे- कोई ट्रक जा रहा है उससे बहुत प्रदूषण हो रहा है, किसी इंडस्ट्री से बहुत प्रदूषण हो रहा है या आप कहीं पर कूड़ा जलता हुआ देखते हैं, तो आप उसकी शिकायत ग्रीन दिल्ली एप पर कीजिए. हमारी टीम तुरंत वहां पहुंच कर प्रदूषण करने वाली चीज को रोकेगी. अभी तक इस एप पर 23 हजार से ज्यादा शिकायतें आई हैं और उन सब का निपटारा कर दिया गया है.
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पैट्रोलियम कंजर्वेशन रिसर्च एसोसिएशन का आंकड़ा है कि अगर हम रेड लाइट पर अपनी गाड़ी ऑफ करना चालू कर दें, तो साल में 250 करोड़ रुपए का ईंधन बचा सकते हैं और 13-20 फीसदी प्रदूषण कम हो सकता है.
">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।