सीएम शिवराज आज ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का करेंगे दौरा, फसल क्षति का जायजा लेकर किसानों से करेंगे बात

सदफ हामिद, भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) आज भी ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा (CM Shivraj Hail Affected Areas Visit) कर फसल क्षति का जायजा लेंगे। सीएम शिवऱाज इस दौरान किसानों से भी बात करेंगे। सीएम  दोपहर12.30 बजे विदिशा जिले के ग्राम उनारसी छोटी राधौगढ़ पहुंचकर ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का भ्रमण करेंगे। यहां के किसानों से चर्चा करेंगे। वहीं मुख्यमंत्री दोपहर 1.55 बजे जिला राजगढ़ (Rajgarh) के छायगांव पहुंचकर ओलावृष्टि प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति को देखेंगे। इस दौरान किसानों से चर्चा करेंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान दोपहर 3.45 भोपाल पहुंचेंगे। 

बता दें कि सीएम शिवारज शुक्रवार को भी अशोकनगर (Ashoknagar), पृथ्वीपुर (Prithvipur) पहुंचकर ओला प्रभावित क्षेत्रों (Hail Affected Areas) का दौरा कर उन्होंने खेतों में फसल के नुकसान को नजदीक से देखा थे।

ऑन द स्पॉट कर दी कई बड़ी घोषणाएं: सीएम शिवराज ने ओला प्रभावित फसलों का लिया जायजा, कार की छत पर खड़े होकर सुना किसानों का दर्द

सीएम शिवराज ने इस दौरान50 प्रतिशत से ज्यादा क्षतिग्रस्त फसलों पर 30 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से राहत राशि देने का एलान भी किया था। साथ ही फसल बीमा योजना (Fasal Bima Yojna) का अलग से लाभ देने की बात कही थी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ऋण वसूली स्थगित कर अल्पकालीन ऋण को मध्यकालीन में परिवर्तित कर दिया जायेगा और ब्याज की व्यवस्था भी सरकार करेगी।

ऑन द स्पॉट कर दी कई बड़ी घोषणाएं: सीएम शिवराज ने ओला प्रभावित फसलों का लिया जायजा, कार की छत पर खड़े होकर सुना किसानों का दर्द

फसल बीमा का 25 प्रतिशत भुगतान बीमा कंपनी पहले करेगी बाकी पूरे आंकलन के बाद राशि मिलेगी। फसल के अलावा और भी नुकसान पर राहत राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शुक्रवार को भ्रमण पर निकले थे। निवाडी जिले के खिस्टोन गांव में पत्रकारों से चर्चा करते हुए उन्होंने एलान किया था।

मुख्यमंत्री ने जिले के अधिकारियों को कड़ी चेतवानी देते हुए कहा था कि  उन्होंने कहा कि ओलावृष्टि के सर्वें में किसी भी प्रकार की लापरवाही हुई तो मुझसे बुरा कोई नहीं होगा। दरअसल 8 जनवरी 2021 की रात पृथ्वीपुर क्षेत्र में हुई ओलावृष्टि से करीब 40 गांवों के किसानों की फसलें चौपट हो गई थी। मुख्यमंत्री ने ओला प्रभावित गांव खिस्टोन और सियाखास पहुंचकर खेतों का निरीक्षण कर किसानों से मुलाकात की थी।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!