कलेक्टर-एसएसपी ने किया रेलवे स्टेशन का निरीक्षण, प्रीपेड बूथ से आटो संचालन करने दिए निर्देश

रायपुर. राजधानी के रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन लाखों की संख्या में यात्रियों का आवागमन होता है. रेलवे स्टेशन परिसर के आस-पास ऑटो चालकों, ठेला-खोमचा व अवैध अतिक्रमणकारियों के कारण यातायात में व्यवधान उत्पन्न हो रहा था. साथ ही रेलवे स्टेशन चौक, चौराहा होने के कारण यातायात में अवरोध उत्पन्न हो रहा था. इस समस्याओं के निराकरण के लिए यातायात पुलिस रायपुर द्वारा कलेक्टर व एसएसपी को संयुक्त रूप से रेलवे स्टेशन परिसर का निरीक्षण कराते हुए सुगम यातायात में आ रही समस्याओं से अवगत कराया गया, जिस पर कलेक्टर ने स्टेशन परिसर में सुगम यातायात व्यवस्था बनाने एवं यात्रियों की सुविधा के लिए ये निर्देश दिए-

1. स्टेशन परिसर के भीतर यात्री प्रीपेड बूथ से ही ऑटो बुक करा कर चलेंगे. कलेक्टर रायपुर द्वारा यात्रियों की सुविधा के लिए ऑटो प्रीपेड बूथ से बुकिंग कर रजिस्टर्ड ऑटो अपने गंतव्य तक सुरक्षित आवागमन कराने हेतु ऑटो प्रीपेड बूथ का पुनः संचालन प्रारंभ किया गया.

2. स्टेशन परिसर के आसपास किसी भी प्रकार के ठेला खोमचा का अतिक्रमण नहीं होगा. रेलवे स्टेशन परिसर के आसपास सालों से ठेला खोमचा वालों का कब्जा बना हुआ है जिसके कारण स्टेशन परिसर की यातायात व्यवस्था मैं यात्रियों को असुविधा ओं का सामना करना पड़ रहा है उक्त ठेला खोमचा वालों पर लगातार अतिक्रमण कार्यवाही कर सुगम यातायात व्यवस्था निर्मित करने हेतु कलेक्टर रायपुर नगर निगम रायपुर को आदेशित किया गया.

3. स्टेशन रोड डिवाइडर को सड़क के बीचो-बीच बनाकर दोनों तरफ की यातायात के लिए बराबर स्थान बनाएं स्टेशन रोड का डिवाइडर एक तरफ मार्ग में कम चौड़ा वह दूसरा तरफ अधिक चौड़ा होने के कारण एक तरफ की मार्ग पर यातायात का दबाव अधिक बढ़ जाता है जिससे जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है अतः रेलवे स्टेशन रोड में सुगम यातायात व्यवस्था बनाने हेतु रोड डिवाइडर को दोनों तरफ रोड के मध्य में बनाने के निर्देश दिए गए.

 

4.स्टेशन रोड पर यात्री उतारना व चढ़ाना पूर्णता वर्जित रहेगा सवारी ऑटो चालकों द्वारा सवारी लेने की आड़ में स्टेशन रोड पर ही यात्रियों को उतारा व चढ़ाया जाता है जिससे स्टेशन रोड की यातायात पर दबाव व जाम की स्थिति निर्मित होती है. इस समस्या के समाधान हेतु स्टेशन रोड पर किसी भी प्रकार यात्री उतारना व चाहना पूर्णता वर्जित किया गया.

5. स्टेशन परिसर मैं Entry-Exit के लिए अलग-अलग द्वार बनाया जायेगा स्टेशन परिसर आने वाले यात्रियों के वाहनों के एंट्री एग्जिट एक ही गेट से होता था जिसके कारण गेट पर जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है एवं यातायात अव्यवस्थित हो जाता था उक्त समस्या के समाधान के लिए एंट्री व एग्जिट के लिए अलग-अलग गेट बनाने निर्देशित किए गए स्टेशन रोड से एंट्री होकर बीच में गेट बनाकर एग्जिट किया जाएगा.

6. स्टेशन रोड पर यातायात का दबाव कम करने तेलघानी नाका से स्टेशन जाने के लिए नया मार्ग निर्माण कर चालू कर ने दिए निर्देश स्टेशन चौक पर यातायात का दबाव कम करने समता कॉलोनी चौबे कॉलोनी आमापारा की ओर से आने वाली यातायात के लिए सुगम यातायात व्यवस्था हेतु तेलगानी नाका चौक से रेलवे रिजर्वेशन काउंटर के पीछे वाली रोड का मरम्मत कार्य कर जल्द से जल्द चालू करने दिये निर्देश.

Related Articles

Back to top button
survey lalluram
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।