मानसून में भीषण गर्मी से निजात के साथ करें इस रेसिपी का सेवन, आसान है घर पर बनाना …

ग्रे आसमान, हल्की बूंदा बांदी और मानसून की मिट्टी की सुगंध हमें भीषण गर्मी से निजात दिलाती है. यह क्षण एक गर्म कप चाय या फिल्टर कॉफी की मांग करता है. लेकिन क्या वाकई स्वादिष्ट स्नैक्स की स्टीमिंग प्लेट के बिना पल पूरा होता है? सेलिब्रिटी शेफ ने कुछ ऐसी रेसिपी साझा की हैं जो स्वाद से समझौता किए बिना आपकी इच्छा को पूरा करती हैं.

चटपटा तंदूरी मशरूम चीला

स्वादिष्ट चटपटा तंदूरी मशरूम के लिए, मशरूम को नमक, अजवाइन, सूजी, पानी जैसी सामग्री में मैरीनेट करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और दूसरे कटोरे में बेसन, सूजी, अजवाइन, हल्दी, नमक और पानी के साथ चीला का घोल तैयार करें.

सुनिश्चित करें कि बैटर को डोसा जैसा गाढ़ापन मिले. फिर, एक कढ़ाई या फ्राइंग पैन गरम करें और उसमें मैरीनेट किया हुआ मशरूम डालें और तेज आंच पर टॉस करें ताकि अतिरिक्त नमी सोख ले. तंदूरी मशरूम तैयार करने के लिए आप माइक्रोवेव या ओवन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अब एक तवा मध्यम आंच पर रखें और उस पर थोड़ा सा तेल लगाकर चिकना कर लें. तवे के बीच में थोड़ा सा चीला बैटर डालकर फैला दीजिए. किनारों को गोल्डन ब्राउन होने तक पकाएं. पलट कर दूसरी तरफ से भी पका लें. यदि आवश्यक हो तो और तेल डालें. चीले के एक आधे हिस्से पर थोड़ा सा मशरूम फिलिंग डालें और मोड़ें. फिलिंग को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें कुछ पनीर भी मिला सकते हैं.

सामग्री

. बेसन- 1 कप

. सूजी- आधा कप से कम

. पानी – जितना आवश्यक हो (बांधने के लिए)

. नमक – स्वादानुसार

. अजवाईन- आधा छोटा चम्मच

. हल्दी एक चुटकी

. सफोला गोल्ड कुकिंग ऑयल- चीला पकाने के लिए

तंदूरी मशरूम भरने के लिए सामग्री:

  • मशरूम- 2 कप (प्रत्येक दो हिस्सों में कटा हुआ)
  • प्याज- 2 (बारीक कटा हुआ)
  • शिमला मिर्च – 1 (बारीक कटी हुई)
  • हरी मिर्च- 2 (कटी हुई)
  • तंदूरी मसाला- 1 बड़ा चम्मच
  • दही – 3-4 बड़े चम्मच
  • ताजा हरा धनिया – 1-2 चम्मच (कटा हुआ)
  • नमक – स्वाद के लिए
  • नींबू का रस- 1-2 चम्मच (वैकल्पिक)

शहद मिर्च मखाना

सफोला तेल के एक छोटे से हिस्से के साथ मखाने को एक पैन में 5 मिनट के लिए सूखा भूनें, उन्हें नियमित रूप से टॉस करें। पैन से निकालें और ठंडा होने के लिए अलग रख दें.

उसी पैन में घी गरम करें और गुड़ डालें. तब तक चलाते रहें जब तक कि सारा गुड़ पिघल न जाए और गुठलियां न रह जाएं. आंच बंद कर दें. आंच बंद होने के बाद, तुरंत चिली फ्लेक्स और सफोला ऑर्गेनिक शहद डालें. इस मिश्रण को मखानों के ऊपर डालें और समान रूप से लेप होने तक मिलाएं. आप इन्हें किसी भी समय नाश्ते के रूप में खा सकते हैं.

सामग्री:

. 150 ग्राम सादा मखाना

. 25 ग्राम सफोला जैविक शहद

. 40 ग्राम जैविक गुड़

. 10 ग्राम मिर्च के गुच्छे

. 5 ग्राम समुद्री नमक

. 1 चम्मच सफोला गोल्ड कुकिंग ऑयल

आलू टिक्की चाटो

सबसे पहले आलू को उबाल कर छील लें और गर्म होने पर मैश कर लें, उसमें कॉर्न फ्लोर, ब्रेड क्रम्ब्स और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिला कर सख्त आटा गूंथ लें. स्टफिंग के लिए एक गहरे पैन में एक बड़ा चम्मच तेल गरम करें.

धुली और भिगोई हुई (दो घंटे के लिए) चना दाल, मटर और कद्दूकस की हुई गाजर, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें. अच्छी तरह मिलायें और मसाले को ढककर धीमी आंच पर 10-15 मिनिट तक पकने दें. गैस बंद कर दीजिये और मसाले को ठंडा होने दीजिये और आलू के आटे से छोटी छोटी लोइयां बना लीजिये.

बॉल्स को अपनी हथेलियों के बीच में रखें और उन्हें धीरे से चपटा करने के लिए दबाएं. बीच में एक चम्मच मसाला डालें। किनारों को बंद करके फिर से गोल आकार दें और हथेलियों की सहायता से थोड़ा चपटा करें. एक गहरे पैन में तलने के लिए तेल गरम करें. टिक्की को मध्यम तापमान पर सुनहरा भूरा होने तक तल लें. इन्हें किचन टॉवल पर निकाल लें ताकि अतिरिक्त तेल सोख ले. चाट मसाला, फेंटा हुआ दही, अनार के दाने, इमली की चटनी और धनिये की चटनी के साथ गरमागरम परोसें.

सामग्री:

. 2 बड़े आलू

. 5 ब्रेड स्लाइस

. 2 बड़े चम्मच मक्के का आटा

. 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

. 1 कप मटर

. 2 कप गाजर

. 1 बड़ा चम्मच चना दाल

. नमक स्वादअनुसार

. 1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

. सफोला सोना खाना पकाने का तेल तलने के लिए

. 2 चम्मच चाट मसाला

. 1 कप (गाढ़ा और ताजा) दही

. 2 प्याज

. 1/2 कप अनार के दाने

. 1 कप धनिये की चटनी

. 1 कप इमली की चटनी

Related Articles

Back to top button