Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

दिल्ली. लोग अक्सर सुबह कुछ लाइट खाना पसंद करते हैं. मखाना वजन में जितना हल्का होता है, इसके फायदे उतने ही वजनदार होते हैं. वैसे तो मखाने की गिनती ड्राई फ्रूट्स के तौर पर होती है, लेकिन आजकल ये लोगों को फेवरेट स्नैक्स भी बन चुका है. लोग इसे घी में भूनकर, खीर बनाकर, मिठाइयों में ड्राई फ्रूट्स के तौर पर डालकर इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग मखाने को सब्जियों में भी डालते हैं.

बता दें कि मखाने की तासीर ठंडी होती है, लेकिन इसे सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में खा सकते है. इसमें कोलेस्ट्रॉल, फैट और सोडियम की मात्रा कम होती है, जबकि मैग्नेशियम, कैल्शियम, कार्ब्स और अच्छे प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा मखाना ग्लूटेन फ्री होता है. आयुर्वेद विशेषज्ञों का मानना है कि यदि 4 से 5 मखाने रोजाना खाली पेट खा लिए जाएं तो शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. जानते हैं मखाने के फायदों के बारे में.

इसे भी रढ़ें- Instagram के नए फीचर से एक साथ कई लोगों को कर पाएंगे Block, Comments भी कर सकते हैं डिलीट

शुगर नियंत्रित करता- डायबिटीज के मरीजों के लिए मखाना बहुत अच्छा स्नैक्स माना जाता है. यदि डायबिटीज के रोगी रोजाना खाली पेट 4 से 5 मखाने नियमित रूप से खाएं तो उनकी शुगर नियंत्रित होती है.

हार्ट के लिए फायदेमंद- माना जाता है कि अगर आपको हार्ट से संबन्धित बीमारी है तो आपको मखाने का सेवन जरूर करना चाहिए. मखान दिल की सेहत को दुरुस्त करता है और बीपी को नियंत्रित करता है. लेकिन अगर आपको हाई बीपी की समस्या है तो नमक डालकर इसका सेवन न करें.

प्रेगनेंट महिला और शिशु के लिए सेहतमंद- प्रेगनेंट महिला को मखाने की खीर बनाकर खानी चाहिए. इससे मां की सेहत बेहतर होती है, साथ ही शिशु को भी पोषण मिलता है और उसकी हड्डियां मजबूत होती हैं.

इसे भी रढ़ें- फिल्म ‘शेरनी’ का Main Sherni गाना रिलीज, दुनिया भर की महिलाओं को दिया ट्रिब्यूट

हड्डियों को करता मजबूत- मखाने में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है, इसलिए ये हड्डियों को मजबूत करने का काम करता है. गठिया के मरीजों के लिए मखाने बहुत फायदेमंद हैं.

किडनी नहीं होती खराब- आजकल कम उम्र में ही किडनी खराब होने की समस्या लोगों में देखने को मिलती है. लेकिन अगर आप नियमित रूप से मखाने का सेवन करते हैं तो इस समस्या से बच सकते हैं. मखाने खाने से किडनी से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और किडनी स्वस्थ बनी रहती है.

वजन कम करता है- जिन लोगों को वजन कम करना हो, उन्हें खाने के अलावा दिन में जब भी भूख लगे तो मखाने खाने चाहिए. इससे पेट भरा हुआ महसूस होता है और शरीर को पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. इससे शरीर की एनर्जी मेंटेन रहती है और आप ओवरईटिंग से भी बच जाते हैं.