Cricket World Cup : कप्तान कोहली ने की अंपायर से बहस, आईसीसी ने दी ये सजा…

स्पोर्ट्स डेस्क- अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली पर मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया है. कोहली को आईसीसी ने आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया है. भारतीय कप्तान ने शनिवार को अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में आक्रामक अपील की थी. इस मैच को भारत ने 11 रन से जीता था.

आईसीसी ने रविवार को बयान जारी कर जुर्माने की पुष्टि की है. आईसीसी ने कहा कि कोहली को आचार संहिता के उल्लंघन का लेवल 2.1 का दोषी पाया गया है. कोहली ने अफगानिस्तान की पारी के 29वें ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद बल्लेबाज रहमत शाह के पैर में लगी थी. इस दौरान कोहली ने अंपायर अलीम डार के पास जाकर आक्रामक तरीके से पगबाधा (एलबीडब्ल्यू) की अपील की थी. कोहली ने मैच रैफरी क्रिस ब्रांड के सामने गलती मान ली है. इसलिए सुनवाई की जरुरत नहीं पड़ी.

आईसीसी ने आचार संहिता उल्लंघन पर मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया है. वहीं कोहली के खाते में एक डीमेरिट अंक जोड़ दिया गया है. इससे पहले उन्हें सितंबर 2016 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में यह अंक मिला था. अब उसके दो डीमेरिट अंक हो गए हैं.

नियम के मुताबिक अगर किसी खिलाड़ी के 24 महीने में चार या इससे अधिक डीमेरिट अंक होते हैं तो उस पर एक प्रतिबंध अंक जुड़ जाता है. उस खिलाड़ी के दो प्रतिबंध होने पर एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी-20 मैच का प्रतिबंध लग जाता है.

Advertisement
Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।