आज गुजरात तट से टकराएगा चक्रवाती तूफान ‘वायु’, 3 लाख लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया, भारी बारिश की चेतावनी…

गुजरात।चक्रवाती तूफान ‘वायु’ आज गुजरात तट से टकराने वाला है. इसके लिए सरकार ने युद्ध स्तर पर तैयारियां की हैं और एनडीआरएफ की टीमें तैनात हो गई हैं. सरकार ने चक्रवात ‘वायु’ से निपटने के लिए करीब तीन लाख लोगों को तटीय इलाके से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रही है. राज्य के सौराष्ट्र और कच्छ के निचले इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया है. सभी सरकारी अधिकारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. प्रभारी मंत्रियों को उनके जिलों में रहने की ताकीद की गई है. मुख्यमंत्री ने सभी पर्यटकों से किसी सुरक्षित जगह पर जाने के लिए कहा है. राज्य में समुद्र में मछली पकड़ने पर भी रोक लगा दी गई है. बंदरगाहों के लिए भी चेतावनी जारी की गई है. चक्रवात से निपटने के लिए वलसाड, गिर सोमनाथ, देवभूमि द्वारका, जामनगर, मांगरोल, पोरबंदर , कच्छ और अमरेली जिलों के तटीय क्षेत्रों में विशेष तैयारी की गई है.

एनडीआरएफ की 52 टीमें तैनात

  • गुजरात में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन (एनडीआरएफ) की 52 टीमें तैनात की गई हैं. राज्य आपदा प्रबंधन की 9 टीमें और 300 मरीन कमांडो की भी तैनाती की गई है. चुनिंदा जगहों पर तट रक्षक बल के 9 हेलिकॉप्टर रखे गए हैं.
  • मौसम विभाग की चेतावनी के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पोरबंदर, दीव, भावनगर, केशोद और कांडला एयरपोर्ट पर गुरुवार देर रात तक उड़ानों का परिचालन बंद रखने का फैसला किया है.
  • पश्चिम रेलवे ने 40 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. 28 ट्रेनों के सफर की दूरी कम कर दी गई है.

 

Advertisement
Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।