दंतेवाड़ा उपचुनावः 273 पोलिंग बूथों में मतदान करवाने मतदान दल आज होंगे रवाना, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

रायपुर। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव के लिए 23 सितंबर को मतदान होना है. शांतिपूर्ण तरीके से मतदान के लिए 18 हजार से अधिक सुरक्षाबल की तैनाती की गई है. आज 273 पोलिंग बूथों में मतदान करवाने मतदान दल तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रवाना होंगे.

जानकारी के अनुसार अतिसवेंदनशील 28 पोलिंग बूथों को शिफ्ट किया गया है. दन्तेवाड़ा विधानसभा में कुल 1 लाख 88 हजार 624 मतदाता हैं, इनमें से पुरुष मतदाताओं की संख्या 89 हजार 784 है, वही महिला मतदाता 98 हजार 876 है.

इंद्रवती नदी पार के सारे पोलिंग बूथ को मुचनार और छिंदनार में शिफ्ट किया गया है. इंद्रावती नदी के 3 घाटो में लगभग 10 से ज्यादा मोटर बोट, होम गार्ड और गोताखोरों की व्यवस्था गई है, ताकि नदी पार के ग्रामीण मोटर बोट के सहारे नदी पार कर वोट देने मुचनार और छिंदनार आ जा सके. क्योंकि इंद्रावती नदी पार का इलाका माओवादियों का गढ़ है.

बता दें कि इस विधानसभा उपुचनाव में कुल नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मुख्य मुकाबला सत्ताधारी कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी के मध्य है. कांग्रेस ने दंतेवाड़ा सीट के लिए देवती कर्मा पर भरोसा किया है, देवती कर्मा पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेंद्र कर्मा की पत्नी है. वर्ष 2013 में झीरम घाटी हमले में नक्सलियों ने महेंद्र कर्मा की हत्या कर दी थी.

भाजपा ने भीमा मंडावी की पत्नी ओजस्वी मंडावी को चुनाव मैदान में उतारा है. इस वर्ष हुए लोकसभा चुनाव के दौरान 9 अप्रैल को चुनाव प्रचार पर निकले विधायक भीमा मंडावी के वाहन को नक्सलियों ने विस्फोट कर उड़ा दिया था. इस हमले में मंडावी और चार अन्य सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई थी.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।