Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

रायपुर. कोरोना काल में ज्यादातर लोगों ने कैरम और लूडो खेला है. ज्यादातर लोगों ने घर में होने की वजह से ऑनलाइन लूडो या कैरम को ही अपने मनोरंजन का साधन बनाया था. हमारे देश में जितना लोकप्रिय खेल क्रिकेट है उतना कोई भी खेल नहीं है. लेकिन अब लोग कैरम के खेल को बढ़ावा दे रहे हैं. इस खेल को बढ़ावा देने के लिए दो युवक कलकत्ता से मुंबई तक का सफर तय कर रहे हैं. ये सफर किसी एयर कंडीशन गाडी या फ्लाइट में नहीं बल्कि बाई-साइकिल से कर रहे हैं. ऐसा करने के पीछे इनकी मुख्य वजह कैरम के खेल को बढ़ावा देना है.

बता दें कि कैरम के दो नेशनल प्लेयर देबोर मंडल और अग्नि बाग ने कैरम के खेल को बढ़ावा देने के लिए कलकत्ता से मुंबई तक बाई-साइकिल में सफर करने का फैसला किया है. बातचीत में उन्होंने बताया कि “कोलकाता से मुंबई” तक एक प्रचार बाई-साइकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है. ये रैली 14 नवंबर 2021 को कोलकाता से शुरू हुई है. यह साइकिल रैली बंगाल की कैरम बिरादरी की ओर से “कैरम (29”) एसोसिएशन ऑफ बंगाल एंड नॉर्थ 24 परगना डिस्ट्रिक्ट कैरम एसोसिएशन द्वारा समर्थित है. देबोर और अग्नि की 2 सदस्यों वाली एक टीम, “खेलो कैरम-जॉय कैरम” और “घर घर में कैरम” के रूप में कैरम के खेल को बढ़ावा देने के लिए समर्पित इस कार्यक्रम को बड़ी आशा और उत्साह के साथ शुरू किया है.

इसे भी पढ़ें – Ind vs NZ Test Series : Gautam Gambhir के बयान पर Ajinkya Rahane ने दिया जवाब, कहा …

उन्होंने आगे बताया कि बाई-साइकिल से यात्रा कर हम इसके लाभ के बारे में आम लोगों के बीच जागरूकता फैलाने का भी प्रयास करेंगे. इससे जीवाश्म ईंधन को बचाने के साथ-साथ “बचाओ” के रूप में एक स्वस्थ आदत के साथ अनुकूलित होने के लिए साइकिल की सवारी बहुत जरुरी है.

इसे भी पढ़ें – पुष्य नक्षत्र विशेष : इस नक्षत्र में श्री यंत्र की पूजा से पाएं सफलता, जानिए स्थापना और पूजा विधि … 

उन्होंने बताया कि इस रैली के अंत में नेशनल कैरम चैंपियन प्रशांत मोरे से मुलाक़ात करेंगे. इसके अलावा मुंबई में अन्य सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों के साथ हमारे देश के महान संगठन ऑल इंडिया कैरम फेडरेशन (AICF) और महाराष्ट्र कैरम एसोसिएशन से भी मुलकात होगी.

वहीं, ये दोनों प्लेयर 24 नवंबर को छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर पहुंचे थे. रायपुर पहुंचकर नेशनल प्लेयर देबोर मंडल और अग्नि बाग ने यहां कैरम कॉइंस को लॉन्च किया है. जिसका नाम Rhythm Carrom coins रखा गया है.