मयंक अग्रवाल की तूफानी पारी हुई बेकार, सुपर ओवर में हारा किंग्स इलेवन पंजाब, रोमांच के चरम पर आकर खत्म हुआ मैच

स्पोर्ट्स डेस्क– आईपीएल में आज दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच मुकाबला खेला गया, जहां दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने किंग्स इलेवन पंजाब को सुपर ओवर तक चले मैच में हरा कर सीजन में जीत से आगाज किया है।

Close Button

सुपर ओवर का रोमांच

मैच रोमांच के चरम पर आकर खत्म हुआ, पहले तो मैच टाई हो गया, और फिर उसके बाद सुपर ओवर का रोमांच शुरू हुआ, जहां किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाजों ने निराश किया, दिल्ली कैपिटल्स की ओर से रबादा ने गेंदबाजी की, और किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज महज 2 रन ही बना सके, लोकेश राहुल और पूरन आउट हो गए।

इसके बाद सुपर ओवर में 3 रन के टारगेट का पीछा करने उतरे श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत ने उसे बना दिया, और मैच अपने नाम कर लिया।

 

टॉस का बॉस

इससे पहले मैच में टॉस का बॉस किंग्स इलेवन पंजाब की टीम बनी, टीम की कप्तानी लोकेश राहुल के पास है, टॉस जीतकर किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

दिल्ली ने दिया था 158 का टारगेट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत अच्छी नहीं हुई थी, टीम को शुरुआती झटकों का सामना करना पड़ा था, लेकिन मिडिल ऑर्डर में थोड़ी बहुत कप्तान श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत ने पारी को संभाला, और जब टीम के लिए तेजी से रन बटोरने की बारी आई तो पहले रिषभ पंत चलते बने और फिर कप्तान श्रेयस अय्यर भी आउट हो गए, अब तो ऐसा लग रहा था कि दिल्ली कैपिटल्स की टीम 120 के टारगेट तक भी नहीं पहुंच सकेगी, लेकिन कहते हैं न ये क्रिकेट है और यहां कुछ भी पॉसिबल है, इस मैच में दिल्ली कैपिटल के लिए तारणहार साबित हुए ऑलराउंडर मार्क स्टोइनिस, जिन्होंने अपनी पारी के आखिरी ओवर में ही मैच को एक चुनौतीपूर्ण स्थिति में ले गए, स्टोइनिस पारी के  आखिरी ओवर में तोबड़तोड़ पारी खेली, 21 बॉल में स्टोइनिस ने 57 रन की पारी खेली, जिसमें 7 चौका और 3 सिक्सर भी उड़ाए। और मैच को दिल्ली कैपिटल्स की वापसी कराई।

धवन और युवा पृथ्वी शॉ मैदान पर उतरे, जहां पृथ्वी शॉ ने 9 गेंद में महज 5 रन बनाए, शिखर धवन तो 2 गेंद खेलकर ही आउट हो गए, शिखर धवन का खाता भी नहीं खुला।

हेटमियर ने महज 7 रन बनाए, और वो भी आउट हो गए।

इसके अलावा श्रेयस अय्यर ने 32 गेंद में 39 रन की पारी खेली, अपनी इस पारी में अय्यर ने 3 सिक्सर उड़ाए, तो वहीं रिषभ पंत जिन पर सबकी नजर थी, रिषभ पंत ने 29 गेंद में 31 रन की पारी खेली, अपनी इस पारी में 4 चौके उड़ाए, मार्कस स्टोइनिस ने 21 गेंद में 53 रन की पारी खेली जिसमें 7 चौका और 3 सिक्सर शामिल हैं।

इस तरह से दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 157 रन बनाए।

किंग्स इलेवन पंजाब की गेंदबाजी

बात किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों की करें तो शुरुआत तो गेंदबाजों ने बेहतरीन की थी, मैच के मध्य में भी किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों ने बेहतर गेंदबाजी की, लेकिन आखिरी के दो ओवर में मैच से अपनी पकड़ खो दी।

किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों में मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 3 विकेट निकाले, 2 विकेट कॉटरेल को और 1 विकेट रवि विश्नोई को मिला।

किंग्स इलेवन पंजाब की बल्लेबाजी

बात किंग्स इलेवन पंजाब की करें तो इस टीम के बल्लेबाजों को भी शुरुआती झटकों का सामना करना पड़ा, किंग्स इलेवन पंजाब के शुरुआती 5 विकेट तो महज 55 रन 10 ओवर में ही गिर गए।

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए पारी की शुरुआत करने लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल मैदान पर उतरे, जहां कप्तान लोकेश राहुल 19 गेंद में 21 रन बनाकर आउट हुए पारी में दो चौका और 1 सिक्सर लगाया इसके अलावा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए करुण नायर एक रन ही बनाकर आउट हो गए, निकोलस पूरन तो बिना खाता खोले ही आउट हो गए, करुण और निकोलस आर अश्विन के शिकार बने, ग्लेन मैक्सवेल भी 1 रन बनाकर आउट हो गए, मैक्सवेल का विकेट रबादा ने लिया, सरफराज खान ने 12 गेंद में 12 रन बनाए।

हलांकि इस खेल में असली पिक्चर तो अभी बाकी था, मयंक अग्रवाल की ताबड़तोड़ पारी ने सबकुछ धुआं धुआं कर दिया, लेकिन कहते हैं न क्रिकेट का रोमांच यूं ही चरम पर नहीं होता है, मयंक अग्रवाल ने मैच को टाई तो करा दिया था, लेकिन टीम को जीत के लिए एक रन ही चाहिए थे कि वो मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर आउट हो गए, और फिर एक गेंद में एक रन चाहिए था और उसकी अगली ही गेंद पर जॉर्डन भी आउट हो गए। और मैच सुपर ओवर में पहुंच गया।

मयंक अग्रवाल ने 60 गेंद में 89 रन की पारी खेली, जिसमें 7 चौके और 4 सिक्सर उड़ाए, लेकिन उनकी ये पारी आखिरी-आखिरी में बेकार हो गई।

जहां सुपर ओवर के रोमांच में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने महज 2 रन ही बना सकी, कैगिसो रबादा की गेंदबाजी के आगे किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज फेल हो गए, और इस तरह से दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने रोमांच के चरम तक पहुंचे मुकाबले को शानदार अंदाज में जीत दर्ज करने में कामयाब रही।

दिल्ली कैपिटल्स की गेंदबाजी

दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों में रबादा, स्टोइनिस और आर अश्विन ने 2-2 विकेट निकाले, 1-1 विकेट मोहित और पटेल को मिला।

 

 

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।