Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

नई दिल्ली। राउज एवेन्यू कोर्ट ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की न्यायिक हिरासत की अवधि बढ़ाने से सोमवार को इनकार कर दिया. सत्येंद्र जैन मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में 31 मई तक प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में हैं. पिछले सप्ताह शरीर में ऑक्सीजन के स्तर में आई कमी के कारण उन्हें लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सीबीआई कोर्ट ने ईडी को निर्देश दिया कि वह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंत्री सत्येंद्र जैन को अदालत के समक्ष पेश करे. वे सुनवाई के दौरान सोमवार को अदालत के समक्ष उपस्थित नहीं हुए थे.

सत्येंद्र जैन

18 जून को सत्येंद्र जैन की जमानत याचिका कर दी गई थी खारिज

मंत्री सत्येंद्र जैन के अस्पताल में भर्ती होने से पहले अदालत ने 18 जून को उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी. विशेष न्यायाधीश गीतांजलि गोयल ने जमानत याचिका खारिज कर दी थी. राष्ट्रीय राजधानी की विशेष सीबीआई अदालत ने 14 जून को ईडी और बचाव पक्ष के वकील की दलीलें सुनने के बाद जमानत अर्जी पर अपना आदेश सुरक्षित रख लिया था. एक दिन पहले ED को मंत्री की हिरासत दो सप्ताह के लिए बढ़ा दी गई थी.

ये भी पढ़ें: राजेंद्र नगर विधानसभा उपचुनाव से कैसे दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता को लगा डबल झटका, AAP का दबदबा तीसरी बार भी कायम

भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत केस दर्ज

सीबीआई ने सत्येंद्र जैन, उनकी पत्नी और अन्य पर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत अपराध करने का आरोप लगाया है. 31 मार्च को ईडी ने अस्थायी रूप से मंत्री के स्वामित्व वाली और नियंत्रित कंपनियों से संबंधित 4.81 करोड़ रुपए की अचल संपत्तियों को कुर्क किया. ईडी ने 6 जून को सत्येंद्र जैन, उनकी पत्नी और उनके सहयोगियों के कई स्थानों पर छापे मारे, जिन्होंने या तो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उनकी सहायता की थी या मनी लॉन्ड्रिंग की प्रक्रियाओं में भाग लिया था. छापेमारी के दौरान 2.85 करोड़ रुपए की नकदी और 1.80 किलो वजन के 133 सोने के सिक्के बरामद किए गए.

ये भी पढ़ें: सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने के आरोप में 600 से ज्यादा लोगों पर केस दर्ज, पुलिस ने कहा- ‘शराब पीकर इलाके की शांति भंग करने वालों को नहीं छोड़ा जाएगा’

17 जून को भी सत्येंद्र जैन के ठिकानों पर की गई थी छापेमारी

बता दें कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन से जुड़े धन शोधन (मनी लॉन्ड्रिंग) मामले में शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में कई स्थानों पर छापेमारी की थी. मंत्री सत्येंद्र जैन को 30 मई को ईडी ने पीएमएलए की धारा 19 के तहत गिरफ्तार किया था. सूत्रों के मुताबिक ईडी के अधिकारी एक नामी पब्लिक स्कूल के दफ्तर पर छापेमारी कर रहे थे. स्कूल ट्रस्ट द्वारा चलाया जा रहा है. इसके प्रमोटर और निदेशकों से पूछताछ की जा रही है, क्योंकि उनके साथ सत्येंद्र जैन के संबंध हैं. बता दें कि सत्येंद्र जैन के जेल जाने के बाद फिलहाल स्वास्थ्य मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया कर रहे हैं.