Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार एंटी ओपन बर्निंग अभियान को अगले एक महीने यानी 13 मई से 13 जून तक बढ़ाने जा रही है. इसके निर्देश पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिए हैं. उन्होंने बताया कि दिल्ली में समर एक्शन प्लान के तहत शुरू किए गए एंटी ओपन बर्निंग अभियान के पहले चरण (12 अप्रैल से 12 मई) की रिपोर्ट भी विभाग द्वारा जारी की गई है. इसके तहत 5,241 स्थलों का निरीक्षण पूरा किया गया, साथ ही 23 लोगों और संस्थाओं को नोटिस और 6 लोगों को अभियोजन बनाया गया है.

ये भी पढ़ें: चीन से भेजा गया 32 करोड़ रुपए का 61.5 किलो सोना, DRI ने किया जब्त

एंटी ओपन बर्निंग अभियान को 13 मई से 13 जून तक बढ़ाने के निर्देश

रिपोर्ट पर प्रकाश डालते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि समर एक्शन प्लान के तहत शुरू किए गए एंटी ओपन बर्निंग अभियान के प्रथम चरण का आज आखिरी दिन है. दिल्ली में ओपन बर्निंग के मामलों को देखते हुए एंटी ओपन बर्निंग अभियान को 13 मई से 13 जून तक बढ़ाने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक महीने में करीब 5,241 स्थलों का निरीक्षण किया गया और करीबन 442 बार लैंडफिल साइट का भी निरीक्षण पूरा किया गया है, साथ ही 23 लोगों और संस्था को चालान जारी किया गया है और 6 लोगों का अभियोजन भी किया गया है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली के हरित क्षेत्र के संरक्षण के लिए लगेंगे 10 लाख पौधे, ईएफसी बैठक में परियोजना को मिली मंजूरी

374 शिकायतों में से करीब 347 शिकायतों का निवारण

सरकार के अनुसार, एंटी ओपन बर्निंग अभियान के तहत दिल्ली के विभिन्न जगहों पर 10 विभागों की 500 टीमों द्वारा निरीक्षण किया जा रहा है, जो 24 घंटे दिल्ली में ओपन बर्निंग की घटनाओं की निगरानी और रोकने के लिए त्वरित कदम उठाती रही हैं. जिसकी रिपोर्ट समय-समय पर पर्यावरण विभाग को भी जारी की गई है, साथ ही लैंडफिल साइट पर आग की घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए एमसीडी को सभी उचित कदम उठाने के निर्देश दिया गया है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय के मुताबिक, एंटी ओपन बर्निंग से सम्बंधित शिकायतों को दूर करने के लिए ग्रीन दिल्ली एप ने भी काफी सहयोग दिया है. इस एप के जरिए 374 शिकायतों में से करीबन 347 शिकायतों का निवारण किया गया है. अभी तक इस अभियान के जरिये सरकार दिल्ली में ओपन बर्निंग के मामलों को नियंत्रित करने और कड़ी कार्रवाई करने में कामयाब रही हैं. आगे भी यह अभियान दिल्ली के पर्यावरण सुधार और प्रदूषण नियंत्रण में एक एहम भूमिका निभाता रहेगा.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना के 1,032 नए मामले दर्ज, देश में 2,841 तक पहुंचा आंकड़ा, 9 मरीजों की मौत

">
Share: