IPL Qualifier 2 : दिल्ली और KKR होगी आमने-सामने, आंकड़ों में कोलकाता का पलड़ा भारी, फाइनल में पहुंचने दोनों ही टीमें लगाएगी दम …

मुंबई. IPL 2021 के क्वालिफायर-2 में आज का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (DC) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के बीच होगा. अच्छे फॉर्म में चल रही दिल्ली अपने पहले खिताब की तलाश में जुटी है. वहीं, कोलकाता के लिए ये कड़ी चुनौती होगा. यह मैच शारजाह में भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होगा. इस मुकाबले की विजेता टीम का सामना फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) से 15 अक्टूबर को होगा.

बता दें कि सोमवार को हुए एलिमिनेटर मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) को हराने के बाद केकेआर की टीम आत्मविश्वास से भर गई है, जबकि दिल्ली को क्वालिफायर-1 में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. ऋषभ पंत की अगुवाई वाली टीम अगर केकेआर के खिलाफ शिकस्त झेलती है, तो इस टुर्नामेंट में उसका अभियान यहीं खत्म हो जाएगा. वहीं, लय में चल रही केकेआर का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. इस लीग दिल्ली की टीम 10 जीत से 20 अंक जुटाकर शीर्ष पर रही थी, लेकिन उसे पता है कि केकेआर के खिलाफ उसकी राह आसान नहीं होगी.

इसे भी पढ़ें – IPL : कमाई के मामले में ये क्रिकेटर्स हैं सबसे आगे, 2008 से अब तक इतनी की है कमाई, जानिए कितनी है सैलरी …

IPL में ऐसा है KKR vs DC का रिकॉर्ड

IPL में अब तक दोनों टीमों के बीच 27 मुकाबले हो चुके हैं. जिसमें से कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने 15 में जीत हासिल किया, जबकि दिल्ली ने 12 में सफलता प्राप्त किया. दोनों में पिछले 5 मुकाबले की बात करें, तो दिल्ली ने 3 में बाजी मारी, जबकि कोलकाता ने 2 पर अपना कब्जा किया है. दिल्ली ने टूर्नामेंट के UAE चरण में 5 जीत दर्ज की हैं, लेकिन उसने जो मैच गंवाए हैं उसमें केकेआर के खिलाफ हार भी शामिल है.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के कोच के रूप में जुड़ने के बाद से दिल्ली की टीम लगातार मजबूत होते गई. 2019 में टीम तीसरे स्थान पर रही थी, जबकि पिछले साल फाइनल में जगह बनाने में सफल रही. वहीं, इस बार दिल्ली एक कदम और आगे बढ़ते हुए खिताब जीतने की कवायद में जुटी हुई है. दिल्ली की टीम टूर्नामेंट की सबसे संतुलित टीमों में से एक है. उसके पास मजबूत बल्लेबाजी क्रम के अलावा प्रभावी तेज गेंदबाजी आक्रमण है, जिसे दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन से काफी सहयोग मिलता है.

DC को पृथ्वी-धवन से अच्छी शुरुआत की आस

शिखर धवन, पृथ्वी शॉ और श्रेयस अय्यर की मौजूदगी में टीम का शीर्ष क्रम काफी मजबूत हो गया है. पंत और शिमरॉन हेटमेयर मध्यक्रम को मजबूती देते हैं. धवन को पिछले सत्र में 618 रनों के साथ दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज का नाम मिला, जबकि मौजूदा सत्र में भी वो 551 रन बना चुके हैं. उनके सलामी जोड़ीदार पृथ्वी (461) ने भी चेन्नई के खिलाफ प्रभावी प्रदर्शन किया था.

इसे भी पढ़ें – Bigg Boss 15 : पहले हफ्ते घर से बेघर होने के लिए नॉमिनेट हुए 6 कंटेस्टेंट्स, परवान चढ़ रहा माइशा और ईशान का प्यार 

गेंदबाजी में कैगिसो रबाडा (2020 के पर्पल कैप विजेता) और दक्षिण अफ्रीका के उनके साथी तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्किया की जोड़ी शानदार प्रदर्शन कर रही है. लेकिन रबाडा को पिछले चार मैचों में एक भी विकेट नहीं मिला है. तेज गेंदबाज आवेश खान ने भी मौजूदा सत्र में अब तक 23 विकेट चटकाए हैं और केकेआर के खिलाफ वह अपने विकेटों की संख्या में इजाफा करना चाहेंगे.

KKR : मॉर्गन की टीम की UAE में शानदार वापसी

इस बार दिल्ली की राह आसान नहीं दिख रही है, क्योंकि भारत में पहले चरण में लचर प्रदर्शन के बाद इयोन मॉर्गन की टीम ने UAE में शानदार वापसी की है. टीम बेहतर नेट रन रेट के कारण पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस को पछाड़कर प्लेऑफ में जगह बनाने में कामयाब रही है. दूसरे चरण में कोलकाता की टीम के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है और अगर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ प्रदर्शन को संकेत माना जाए तो इस बार मॉर्गन की टीम को हराना आसान नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें – ड्रग्स केस : आर्यन खान की जमानत पर आज होगी सुनवाई, शाहरुख ने हायर किया नया सीन‍ियर एडवोकेट … 

वहीं, स्पिन की अनुकूल पिच पर वरुण चक्रवर्ती और सुनील नरेन की स्पिन जोड़ी दिल्ली के मजबूत बल्लेबाजी क्रम की कड़ी परीक्षा लेगी. मौजूदा सत्र में केकेआर की बल्लेबाजी उसका मजबूत पक्ष नहीं रही है और दिल्ली की टीम इसका फायदा उठाने की कोशिश करेगी. वहीं, टीम को शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर और राहुल त्रिपाठी से अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी. केकेआर को अगर फाइनल में जगह बनानी है तो मॉर्गन से भी बड़ी पारी की उम्मीद होगी.

टीमें इस प्रकार हैं

दिल्ली कैपिटल्स (DC) : ऋषभ पंत (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी शॉ, रिपल पटेल, शिखर धवन, शिमरॉन हेटमेयर, श्रेयस अय्यर, स्टीव स्मिथ, अमित मिश्रा, एनरिक नॉर्किया, आवेश खान, बेन ड्वारशुइस, ईशांत शर्मा, कैगिसो रबाडा, कुलवंत खेजरोलिया , लुकमान मेरीवाला, प्रवीण दुबे, टॉम कुरेन, उमेश यादव, अक्षर पटेल, ललित यादव, मार्कस स्टोइनिस, रविचंद्रन अश्विन, सैम बिलिंग्स और विष्णु विनोद.

कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) : इयोन मॉर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, गुरकीरत सिंह मान, करुण नायर, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, शुभमन गिल, हरभजन सिंह, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, पवन नेगी, एम प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, शिवम दुबे, टिम साउदी, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती, आंद्रे रसेल, बेन कटिंग, शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, शेल्डन जैक्सन और टिम सीफर्ट.

">

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।