Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

दिल्ली. मार्च 2020 से देश में तेजी से फैले कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए कई महीनों तक ट्रेनों के परिचालन को रद्द कर दिया गया था. जिसके बाद फिर धीरे-धीरे इसके संचालन को आगे बढ़ाया गया, लेकिन देखते ही देखते कोरोना की दूसरी लहर भी आ गई. जिसके बाद फिर से कई Train को रद्द करना पड़ा था. अब जब कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ने लगी है. तो ऐसे में भारतीय रेल Train के संचालन को फिर से शुरू करने लगा है. वहीं, ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए भारतीय रेलवे ने एक खुशखबरी दी है.

भारतीय रेलवे Unified Payments Interface (UPI) और Bharat Interface for Money (BHIM) के जरिए स्टेशन पर Train टिकट की पेमेंट करने वालों को डिस्काउंट देने की घोषणा की गई है. UPI के माध्यम से टिकट का पेमेंट करने पर बेसिक किराए के कुल मूल्य पर 5% की छूट मिलेगी.

इसे भी पढ़ें- Virat Kohli के साथ डेट पर भी जाना चाहती हैं Disha Patani, बताया अपना फेवरेट क्रिकेट …

साल 2022 तक है ऑफर

भारतीय रेलवे ने इस ऑफर की घोषणा करते हुए बताया है कि उसने रेलवे काउंटरों पर Unified Payments Interface (UPI) और Bharat Interface for Money (BHIM) के माध्यम से ट्रेन टिकट बुक करने पर मिलने वाले डिस्काउंट को अगले साल 12 जून 2022 तक बढ़ा दिया है. भारतीय रेलवे ने 1 दिसंबर 2017 से टिकटों के लिए भुगतान स्वीकार करने का यह तरीका शुरू किया था.

हालांकि, रेल यात्री इस छूट का लाभ सिर्फ काउंटरों पर टिकट बुक करके प्राप्त कर सकते हैं, न कि ऑनलाइन टिकट बुक करके. रेलवे ने PRS आरक्षित काउंटर टिकट में बेसिक किराए के कुल मूल्य पर 5% की छूट देने का निर्णय किया है, जो कि अधिकतम 50 रुपए तक होगी. काउंटर के माध्यम से टिकट बुक करते समय UPI/BHIM को भुगतान विकल्प के रूप में भी स्वीकार किया जाता है. एक टिकट पर अधिकतम 50 रुपए तक की छूट मिलेगी और टिकट की कीमत 100 रुपए से अधिक होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें- खुद से बड़ी लड़की से शादी कर चुके हैं ये भारतीय क्रिकेटर्स, जानिए कौन हैं वो

काउंटर पर टिकट खरीदते हुए ऐसे उठाए छूट का फायदा 

  1. डिस्काउंट का फायदा उठाने के लिए ऐसे बुक करें टिकट
  2. रलवे स्टेशन के PRS काउंटर पर जाएं. टिकट के लिए स्टाफ से बात करें.
  3. टिकट तय हो जाने के बाद UPI/BHIM के माध्यम से पैमेंट करें.
  4. पेमेंट की पुष्टि करने के लिए यात्री को उसके मोबाइल पर पेमेंट से जुड़ा एक मेसेज मिलगा.
  5. यात्री को पेमेंट के मैसेज को कंफर्म करना होगा. जिसके बाद किराया राशि UPI से जुड़े खाते से कट जाएगी.
  6. पेमेंट होने के बाद PRS काउंटर पर बैठा व्यक्ति टिकट प्रिंट करेगा और यात्री को टिकट मिल जाएगा.