Vitamin C : क्या आपको भी है अनियमित Periods की समस्या, तो विटामिन सी से मिलेगा फायदा, जानिए कैसे …

दिल्ली. हमें अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई तरह के पोशक तत्वों की जरूरत होती है. पोशक तत्वों से हमारा शरीर स्वस्थ और अच्छा रहता है. शरीर के लिए सभी पोशक तत्व महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन Vitamin C का अपना महत्व है. हमारे शरीर में Vitamin C की भूमिका एक संरक्षक की होती है. यह पोषक तत्व फ्री रेडिकल्स से हमारी कोशिकाओं का बचाव करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, जिसके कारण सर्दी, खांसी और अन्य तरह के इन्फेक्शन होने का खतरा कम होता है. इसके अलावा जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की समस्या है वो Vitamin C युक्त फूड का सेवन कर सकती हैं.

विटामिन-सी के सेवन से कैसे जल्दी आ सकते हैं पीरियड?

डाइट एक्सपर्ट कहते हैं कि ‘Vitamin C उन हार्मोन को प्रभावित कर सकता है, जो पीरियड्स में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. Vitamin C एस्ट्रोजन के स्तर को भी बढ़ा सकता है और साथ ही प्रोजेस्टेरोन के स्तर को कम कर सकता है. ये हार्मोनल परिवर्तन गर्भाशय के संकुचन का कारण बन सकते हैं और गर्भाशय की परत को तोड़ने का कारण बन सकते हैं, जिससे मासिक धर्म जल्दी हो सकते हैं. हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हर महिला के साथ विटामिन-सी के ज्यादा सेवन पीरियड्स आने में जल्दी हो यह कहा नहीं जा सकता, क्योंकि पीरियड्स जल्दी आने के पीछे दूसरे भी कारण होते हैं.

इसे भी पढ़ें – Gujiya Recipe : घर पर ऐसे बनाएं पारंपरिक व्यंजन गुजिया, इन चीजों से करें तैयार, जानिए इसे बनाने की विधि … 

इन वजहों से जल्दी आ सकते हैं पीरियड्स 

  1. आपके पीरियड्स आने का टाइम कई कारणों से बदलता रहता है, जैसे, महीने में कितने दिन है, इसके कारण भी आपके पीरियड्स आने का टाइम बदलता रहता है.
  2. जिन लड़कियों और महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ता है तो पीरियड्स प्रभावित होते हैं.
  3. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि हार्मोनल असंतुलन, गर्भनिरोधक गोलियां, संक्रमण से भी पीरियड्स में देरी हो सकती है.
  4. बहुत अधिक तनाव, चिंता और दवाएं भी आपके पीरियड्स के टाइम में देरी का कारण बन सकते हैं.

अनियमित पीरियड्स को कैसे कर सकते हैं सही

डाइट एक्सपर्ट कहते हैं कि मासिक धर्म को प्रेरित करने के लिए विटामिन-सी से भरपूर खाद्य पदार्थ फायदेमंद हो सकते हैं. उदाहरण के लिए पपीता एक ऐसा फल है, जिसमें कैरोटीन होता है, जो एस्ट्रोजन हॉर्मोन को उत्तेजित कर सकता है. इसके अलावा अनानास को Vitamin C का फल माना जाता है, जो सूजन कम करने में सहायक है. नींबू, कीवी और संतरा भी अनियमित पीरियड्स के लिए अच्छे होते हैं.

Related Articles

Back to top button