स्कूटर पर चलने वाले इस सांसद को बनाया गया लोकसभा का प्रोटेम स्पीकर

सरकार ने बीजेपी सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार खटिक को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है. मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ से सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार सभी सांसदों को शपथ दिलाएंगे.

नई दिल्ली. 17वीं लोकसभा के गठन के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. मंगलवार को सरकार ने बीजेपी सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार खटिक को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया है. मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ से सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरेंद्र कुमार सभी सांसदों को शपथ दिलाएंगे.

संसद पहुंचे नए सांसदों का शपथ ग्रहण प्रोटेम स्पीकर की ओर से करवाया जाएगा. संसद के निचले सदन में एक अस्थायी स्पीकर को लोकसभा में निर्वाचित होने के वरिष्ठता के आधार पर नियुक्त किया जाता है. इसके लिए सरकार ने वीरेंद्र कुमार को नियुक्त किया है. वीरेंद्र कुमार से पहले संतोष कुमार गंगवार और मेनका गांधी का नाम सामने आ रहा था जो लोकसभा के लिए आठ बार चुने गए हैं. हालांकि गंगवार को 30 मई को मंत्री बनाया जा चुका है तो फिर वे प्रोटेम स्पीकर के पद के लिए योग्य नहीं होंगे. मेनका गांधी को मंत्री नहीं बनाया गया है.

गंगवार और मेनका गांधी के बाद बाद वरिष्ठता के आधार पर बीजेपी के वीरेंद्र कुमार, समाजवादी पार्टी के मुलायम सिंह यादव आते हैं, दोनों सातवीं बार लोकसभा के लिए चुने गए हैं. इस लिहाज से वीरेंद्र सिंह को प्रोटेम स्पीकर नियुक्त कर दिया गया है. 11 जून को, राष्ट्रपति संभवत: अपना भाषण देंगे और सत्र के बाकी बचे दिनों में राष्ट्रपति के संबोधन पर धन्यवाद प्रस्ताव के दौरान बहस होने की संभावना है जिसका प्रधानमंत्री जवाब देंगे.

गौरतलब है कि लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से शुरू होगा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नई सरकार अपना पहला बजट पांच जुलाई को संसद में पेश करेगी. संसद का यह सत्र 40 दिनों तक चलेगा और और इसमें 30 बैठकें होंगी. संसद सत्र के पहले दो दिनों के दौरान नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी. लोकसभाध्यक्ष का चुनाव 19 जून होगा.

 

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।