डीआरएम ने ट्रेन का किया औचक निरीक्षण, यात्रियों से वसूला जुर्माना…

सत्यपाल सिंह राजपूत,रायपुर। रायपुर रेलमंडल के डीआरएम कौशल किशोर ने रेल सुविधाओं की हकीकत जानने औचक निरीक्षण पर अधिकारियों के साथ निकले. उन्होंने रेल गाड़ी संख्या 13287 दुर्ग-राजेन्द्र नगर, साउथ बिहार एक्सप्रेस में रायपुर और भाटापारा के बीच निरीक्षण किया. इस दरम्यान उन्होंने एक्सप्रेस के स्लीपर एवं एसी कोच के यात्रियों से संवाद करते हुए ट्रेनों की साफ-सफाई के बारे में यात्रियों से जानकारी ली. इसके अलावा डीआरएम ने सफर के दौरान रेलवे की ओर से उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की गुणवत्ता भी परखी.

इस दौरान उन्होंने यात्री सुविधाओं का हाल और कोचों में साफ-सफाई पर संतोष जाहिर किया. उन्होंने यात्रियों से स्वच्छता रखने और कूड़ेदान का उपयोग करने का अनुरोध भी किया. निरीक्षण के दौरान कोचों की साफ-सफाई अच्छी पाई गई. हालांकि, ट्रेन में ओबीएचएस कर्मचारियों की पूरी संख्या उपलब्ध नहीं थी. यहां यात्रियों को आपूर्ति की जा रही लिनन की सफाई से वे संतुष्ट दिखे. हालांकि, उन्होंने एसी क्लास में बेहतर तकिए उपलब्ध कराने का सुझाव भी अधिकारियों को दिया.इस मौके पर रायपुर मंडल के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

डीआरएम के निरीक्षण के दौरान टिकट जांच भी की गई. जिसमें कई एमएसटी धारक स्लीपर कोच में यात्रा करते पाए गए. सामान्य टिकट वाले कुछ यात्री भी स्लीपर कोच में यात्रा करते पाए गए. उन्हें दंडित किया गया और काउंटर्स से स्लीपर यूटीएस टिकट खरीदने के लिए परामर्श दिया गया जो आसानी से उपलब्ध है. इसमें ज्यादातर ऐसे मामले सामने आए जिसमें यात्री एमएसटी लेकर स्लीपर कोच में यात्रा कर रहे थे.

यात्रियों से वसूले गए जुर्माने का विवरण

 A केस- 47, राशि 18130

 B केस- 17, राशि 6520

 C केस- 30, राशि 3020

 D केस-1, राशि 440

 * कुल मामले -95 *

 * राशि – 28110 *

Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।