whatsapp

पाकिस्तान में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच नए सेना प्रमुख का हुआ ऐलान, लेफ्टि. जनरल असीम मुनीर अब संभालेंगे कमान…

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में चल रहे राजनीतिक उथल-पुथल के बीच आखिरकार नए सेना प्रमुख के नाम का ऐलान हो गया है. जनरल कमर जावेद बाजवा के स्थान पर लेफ्टिनेंट जनरल सईद असीम मुनीर को नया सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है. वहीं लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशेद मिर्जा को चेयरमैन ऑफ द जाइंट चीफ ऑफ स्टाफ नियुक्त किया गया है.

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के इस फैसले की घोषणा पाकिस्तान की केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब ने गुरुवार को की. इसके साथ ही सरकार की इस अनुशंसा को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा. उनकी अनुमति मिलने के साथ ही औपचारिक ऐलान कर दिया जाएगा.

बता दें कि लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को पहले ही सेना प्रमुख की दौड़ में अन्य अधिकारियों की तुलना में पहले से ही आगे बताया जा रहा था. उन्हें सितंबर 2018 में टू-स्टार जनरल के पद पर प्रमोट किया गया था, लेकिन उन्होंने दो महीने बाद कार्यभार संभाला. इस तरह लेफ्टिनेंट जनरल के रूप में उनका चार साल का कार्यकाल 27 नवंबर को समाप्त हो रहा है.

लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर ने ऑफिसर्स ट्रेनिंग स्कूल कार्यक्रम के जरिए सेना में प्रवेश किया था. उन्हें फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट में पहली नियुक्ति मिली थी. लेफ्टिनेंट जनरल मुनीर को 2017 की शुरुआत में सैन्य खुफिया महानिदेशक नियुक्त किया गया था, और अगले साल अक्टूबर में इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस प्रमुख बनाया गया था. आसिम मुनीर को सेवानिवृत्त हो रहे जनरल बाजवा का करीबी माना जाता है.

पढ़िए ताजातरीन खबरें

इसे भी पढ़ें :

Related Articles

Back to top button