सब पढ़ें-सब बढ़ें: MP में शिक्षा विभाग चलाएगा ‘हमारा घर हमारा विद्यालय’ अभियान, अब नहीं रुकेगी बच्चों की पढ़ाई

शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश में एक बार फिर सरकार कोरोना के चलते छात्रों के लिए ‘हमारा घर हमारा विद्यालय’ अभियान चला रही है. इसको लेकर शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. इस अभियान के जरिए 15 जुलाई से पहले छात्रों को अभ्यास पुस्तकें विlरित की जाएंगी. इसके संबंध में विभाग ने सभी जिला परियोजना समन्वयकों को निर्देश दे दिया है.

इसे भी पढ़ें: राम मंदिर: सियासत में शब्दों की मर्यादा तार-तार, बीजेपी विधायक ने कहा- दिग्विजय मुगलों और अंग्रेजों की नाजायज औलाद

बता दें कि ‘हमारा घर हमारा विद्यालय’ अभियान के जरिए सभी जिलों से बच्चों के घर-घर तक अभ्यास पुस्तकें पहुंचाई जाएगी. जिसे शिक्षा विभाग ने मेल द्वारा सभी जिलों में भेज दिया है. हालांकि यह अभ्यास पुस्तकें सिर्फ पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक ही बांटी जाएंगी. विभाग द्वारा बच्चों के लिए 15 जून से 15 जुलाई तक ‘आओ सीखें’ के जरिए छात्रों को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से अलग-अलग भावनात्मक विकास की दृष्टि से एवं सामाजिक समझ की दृष्टि से छोटे-छोटे ऑडियो और वीडियो भेजे जाएंगे. वहीं 16 जुलाई से 15 अगस्त तक  ‘हमारा घर हमारा विद्यालय’ अभियान चलाएगी.

इसे भी पढ़ें: शराब ने फिर एक परिवार को किया तबाह, पिता की मौत और बेटा सलाखों के पीछे

इस योजना के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई के हो रहे नुकसान की भरपाई होगी. योजना में कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों को सभी विषयों की पढ़ाई कराई जाएगी. हमारा घर हमारा विद्यालय योजना में हर विषय की क्लास 1 घंटे की होगी. इससे छात्रों को घर में पूरी तरह स्कूल का माहौल मिलेगा. छात्र घर में रहकर ही बोर या तनाव में ना आ जाएं इसके लिए शनिवार को मनोरंजन से जुड़ी गतिविधियां भी कराई जाएंगी. इस योजना के माध्यम से योग शिक्षा भी दी जाएगी, ताकि उनका फॉक्स भी बना रहे. योजना के जरिए पढ़ाई में निरंतरता बनी रहेगी. यह उनके लिए बिलकुल नया अनुभव होगा.

इसे भी पढ़ें: कैबिनेट फैसला : MP में शुरु होगा तीन दिन के लिए वैक्सीनेशन महाअभियान, इस दिन होगी शुरुआत

हमारे whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।