केंद्रीय विश्वविद्यालयों की रैंकिंग जारी, जामिया मिलिया पहले तो राजीव गांधी, JNU यूनिवर्सिटी दूसरे एवं तीसरे स्थान पर, गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी का प्रदर्शन औसत से भी कम…

नई दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय ने देश के तमाम केंद्रीय विश्वविद्यालयों को विभिन्न पैमानों को परखने के बाद उनकी ग्रेडिंग जारी कर दी है. और इसमें 90 प्रतिशत अंक हासिल कर पहला स्थान जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी ने हासिल किया है. वहीं छत्तीसगढ़ के गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी को महज 56 प्रतिशत अंक मिले हैं, जो औसत से भी कम है.

शिक्षा मंत्रालय ने विभिन्न मापदंडों को शामिल करते हुए देश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों का आंकलन किया है. इसमें कुल 283.5 अंक हैं, जिसमें विश्वविद्यालय को उसकी योग्यता के हिसाब से अंक प्रदान किया गया है. सूची में 253.5 अंक के साथ जामिया मिलिया इस्लामिया पहले, 83 प्रतिशत अंक के साथ अरुणाचल प्रदेश स्थित राजीव गांधी यूनिवर्सिटी दूसरे और 82 प्रतिशत अंकों के साथ जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय दूसरे स्थान पर है. जेएनयू को 233.5 अंक मिले हैं. गुरु घासीदास यूनिवर्सिटी को केवल 158 अंक मिले हैं, जो प्रतिशत के हिसाब से 53 प्रतिशत है, जो औसत 59.975 से काफी नीचे हैं.

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की गई केंद्रीय विश्वविद्यालयों की रैंकिंग आंख खोलने वाली है, न केवल छात्रों के लिए बल्कि विश्वविद्यालय के शिक्षकों और प्रशासकों के लिए भी. इस रैंकिंग से विश्वविद्यालय प्रशासन को अपनी खामियों का अंदाजा होगा, जिसे सुधारने के साथ अपनी रैंकिंग बढ़ा सकते हैं.

loading...

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।