प्रदेश के 60 लाख लोगों ने किया योग, गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड में नाम दर्ज, मिला प्रोविजनल सर्टिफिकेट….

हेमन्त शर्मा,रायपुर।  छत्तीसगढ़ के लोगों ने योग के जरिए एक नई मिसाल पेश करने की फिर कोशिश की है. आज 21 जून यानी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रदेश के 60 लाख लोग योग कर वर्ल्ड रिकार्ड बनाया है. करीब 18 हजार जगहों पर यह कार्यक्रम किया गया है योग में गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड में छत्तीसगढ़ का नाम दर्ज हो गया है. रिकॉर्ड बनाने के बाद अभी प्रोविजनल सर्टिफिकेट दिया गया है. रिकॉर्ड की जांच प्रक्रिया जारी है. वेरीफिकेशन करने के बाद ही फाइनल सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड के आलोक कुमार ने बताया कि योग आयोग के जो आयोजक है उन्होंने बताया था कि छत्तीसगढ़ में 60 लाख योग कार्यक्रम में हिस्सा लेगें. जिसके बाद आज हमारी टीम के दस से बारह लोग पूरे छग में आये हुए हैं वो पूरे डाटा को चेक कर रहे हैं करीब 18 हजार जगहों पर यह कार्यक्रम किया जा रहा है. उन सारे जगहों की वीडियो मिल जाएगी. उस वीडियो को वेरीफिकेशन करने के बाद फाइनल सर्टिफिकेट दिया जाएगा.हमने अभी प्रोविजनल सर्टीफ़िकेट दिया है. क्योंकि हमारी टीम मौजूद है. अभी डाटा कलेक्ट किया जा रहा है. टीम के साथ यहां कल से मौजूद हुं तैयारियां काफी अच्छी हुई है. 60 लाख लोगों के योग करने की बात कही जा रही है.पिछली बार 59 लाख 89 हजार के आसपास लोगों ने पूरे प्रदेश में योग किया था.उसको ब्रेक करने का प्लान है.

Advertisement
Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।