बारिश नहीं होने से किसान परेशान, ब्लॉक को सुखा ग्रस्त घोषित करने की मांग, तहसीलदार ने दिया ये आश्वासन

लक्ष्मीकांत बंसोड़,डौंडी। बालोद जिले का एक मात्र आदिवासी विकासखंड क्षेत्र डौंडी में पिछले दो महीने से पर्याप्त बारिश नहीं होने के चलते 75% धान खराब हो गया है. जिस कारण क्षेत्र में अकाल की स्तिथि निर्मित हो गई है. इसे लेकर किसान संगठन संघ के सैकड़ों किसान डौंडी तहसील कार्यालय पहुँचे. इस दौरान कार्यालय में अधिकारी उपस्थित नहीं थे, तब किसान कार्यालय के बाहर ही बैठ गए. जब जानकारी लगी, तो नायाब तहसीलदार नितिन ठाकुर कार्यालय आए, तब किसानों ने अपनी समस्याओं और मांगों को लेकर ज्ञापन शासन प्रशासन के नाम अधिकारी को सौंपा.

किसान संगठन संघ अध्यक्ष बड़कू लाल ने मांग की है कि डौंडी ब्लाक को सूखाग्रस्त घोषित किया जाए. क्षेत्र में दो महीने से वर्षा नहीं हुई. इसी के चलते धान की रोपाई और बियासी अब तक नहीं हो पाई है. जिससे किसानों को आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है. जिसे ध्यान में रखते हुए डौंडी तहसील को अकाल घोषित कर नियमानुसार फसल बीमा भुगतान, कर्जा माफ, सूखा राहत राशि दिए जाने की मांग की गई है.

डौंडी नायाब तहसीलदार नितिन ठाकुर का कहना है कि क्षेत्र के किसानों ने कृषि संबंधित समस्याओं का ज्ञापन सौंपा है. शासन की गोदावरी योजना के तहत और अंतिम बारिश बाद सर्वे कराकर आकलन की जाएगी. रिपोर्ट के बाद किसानों को उचित मुआवजा का लाभ दिलाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।