पूरे वर्ल्ड में छाया फीफा का फीवर, जानिए कौन सी टीमें हैं इस बार की दावेदार, जिन पर है पूरी दुनिया की नजर...

पूरे वर्ल्ड में छाया फीफा का फीवर, जानिए कौन सी टीमें हैं इस बार की दावेदार, जिन पर है पूरी दुनिया की नजर…

दिल्ली.फीफा वर्ल्ड कप को शुरू होने में बस कुछ ही दिन रह गए हैं. ऐसे में  फुटबॉल के इस सबसे बड़े खिताब को पाने के लिए 32 टीमें जोर लगाएंगी. आयोजन को लेकर दर्शकों में भी काफी उत्साह है और दर्शक ये भी जानना चाहते हैं कि आखिर वो कौन सी टीमें होंगी जो बाजी मार सकती हैं. तो चलिए बताते हैं कि पिछले प्रदर्शन के आधार पर वो कौन सी टीमें होंगी जिन पर दुनिया भर के फुटबॉल प्रेमियों की नजर रहेगी.

ब्राजील

इन दावेदार की सूचियों में सबसे पहले बात करते हैं ब्राजील कि जिसे पिछली बार 2014 में उसी की सरजमीं पर 7-1 से हराकर तोड़ दिया था. लेकिन कोच टिटे ने इन दिनों टीम में नए तेवर दिए हैं. जिससे ये संभवना जताई जा रही है कि टीम इस बार भी उलटफेर कर सकती है. ज्ञात है कि पांच बार चैंपियन रह चुकी है. हालांकि डानी अल्वेस के चोटिल होने से टीम का संतुलन बिगड़ा है, लेकिन नेमार फिर से फिट हैं और दोस्ताना मैचों में उन्होंने गोल भी किए हैं. मैनचेस्टर सिटी के गैब्रियल जीसस भी फॉर्म में हैं जो बड़ा उलटफेर कर सकते हैं.

स्पेन

वैसे तो पिछले विश्वकप  (2014) में टीम ने  खराब प्रदर्शन किया था और टीम नॉकआउट राउंड में ही बाहर हो गई थी. लेकिन मौजूदा विश्वकप में हम उसे खिताब का दावेदार इसलिए मान रहे हैं क्यों कि स्पने पिछले दो सालों में जुलेन लोपेटेगुइ की कोचिंग में एक भी मैच नहीं हारा है.

जर्मनी

2014 विश्वकप विजेता जर्मनी कि बारे में हमेशा से यह कहा जाता है कि ये बड़े मैचों की टीम है. लेकिन नुमाइशी मैचों में उसका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. जोकिम ल्यू की टीम लगातार पांच मैचों में जीत दर्ज नहीं कर सकी और सउदी अरब के खिलाफ उसे 2-1 से जीत दर्ज करने में काफी पसीना बहाना पड़ा था. गोलकीपर मैनुअल नूयेर सितंबर के बाद से चोट के डर से बहुत कम खेले हैं. जर्मन टीम हालांकि पिछले चार वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल तक पहुंची है और इस बार भी उसके इरादे ऐसे ही होंगे.

फ्रांस

2018 फीफा विश्वकप के संभावित विजेताओं में हमने फ्रांस को चौथे स्थान पर रखा है. फ्रांस ने अमेरिका के साथ फ्रैंडली मैच 1-1 से ड्रा खेला है.  इस मैच से दिदिएर डेसचैम्प्स को अपनी कमियों के बारे में पता चला होगा. इसके बाद फ्रांस ने इटली और आयरलैंड की टीमों को हराया इन मैचों में पॉल पोग्बा का प्रदर्शन बेहतरीन रहा इस प्रदर्शन को देखते हुए हम फ्रांस की टीम को भी अंतिम चार के दावेदारों में गिनते हैं.

अर्जेंटीना

अर्जेंटीन का बीता समय कुछ खास नहीं रहा है और पूरी टीम खराब प्रदर्शन से जूझ रही है. बीते सप्ताह यरूशलम में अभ्यास मैच रद्द होने से भी उसकी काफी किरकिरी हुई और मैच अभ्यास भी नहीं मिल सका. टीम बहुत हद तक लियोनेल मेसी पर निर्भर है, जो अभी तक वर्ल्ड कप नहीं जीत पाने का कलंक धोना चाहेंगे.

गौरतलब है कि इस 21वें फीफा वर्ल्ड कप  का आयोजन 14 जून 2018 से 15 जुलाई 2018 तक चलेगा. जिसमें कुल 32 टीमें जान लगाएंगी. ऐसे में पूरी दुनिया की निगाहें इस विश्वकप पर टीकी हुई है. पर अब देखने वाली बात ये होगी कि क्या ये दावेदारों में से कोई बाजी मारता है या कोई दुसरा बाजी मार जाता है.

 

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।