फीफा वर्ल्ड कप 2018 : क्रोएशिया ने रचा इतिहास, सेमीफाइनल में इंग्लैंड का सपना टूटा…

Croatia's Mario Mandzukic celebrates after scoring his side's second goal during the semifinal match between Croatia and England at the 2018 soccer World Cup in the Luzhniki Stadium in Moscow, Russia, Wednesday, July 11, 2018. (AP Photo/Frank Augstein)

स्पोर्ट्स डेस्क- फीफा वर्ल्ड कप 2018 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला इंग्लैंड और क्रोएशिया के बीच खेला गया, जहां क्रोएशिया ने ऐसा खेल दिखाया कि इतिहास बना दिया, तो वहीं इंग्लैंड टीम का सपना सेमीफाइनल में चकनाचूर हो गया।

फाइनल में क्रोएशिया

सेमीफाइनल में इंग्लैंड और क्रोएशिया की टीम आमने-सामने थीं, जैसा की सभी फुटबॉल फैंस को एक हाईवोल्टेज मुकाबले की उम्मीद थी हुआ भी बिल्कुल वैसा ही, मैच का फैसला एक्स्ट्रा टाइम में हुआ। जहां क्रोएशिया ने इंग्लैंड को 2-1 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही क्रोएशिया फाइनल में पहुंच गया, तो वहीं इंग्लैंड की टीम खिताबी दौड़ से बाहर हो गई।

मुकाबला जैसे ही शुरू हुआ, मैच के 5वें मिनट में ही इंग्लैंड के खिलाड़ी ट्रिपिर ने फ्री किक में शानदार गोल कर अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया, अब क्या था गोल लगते ही दोनों टीम में फिर से खलबली मच गई, और गोल करने के प्रयास दोनों ओर से लगातार होने लगे, क्रोएशिया 1-0 से पिछड़ चुका था उसका प्रेशर उस पर साफ देखा भी जा सकता था। लेकिन कहते हैं न खेल में कुछ भी हो सकता है, मैच के 68वें मिनट में क्रोएशिया के ईवान पेरीसिक ने शानदार गोल कर दिया,  इस गोल के साथ ही मुकाबला 1-1 से बराबरी पर आ चुका था, तय समय तक मैच का रिजल्ट नहीं निकला, तो एक्स्ट्रा समय में मैच चला गया, वहां ऐसा कुछ हो गया, जिससे इतिहास बन गया, एक्स्ट्रा समय में क्रोएशिया के मारियो मांडजुकिक ने शानदार गोल दागकर इतिहास रच दिया, और खुद भी इतिहास पुरुष बन गए। इस गोल के साथ ही क्रोएशिया मैच में 2-1 से आगे हो गया, और मैच भी अपने नाम कर लिया। फाइनल का टिकट भी हासिल कर लिया।

क्रोएशिया फाइनल में पहली बार

क्रोएशिया की टीम ने सेमीफाइनल में इतिहास बनाते हुए फाइनल का टिकट हासिल किया, क्रोएशिया फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंचा है। इससे पहले 1998 वर्ल्ड कप में क्रोएशिया की टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था जहां फ्रांस की टीम से हार का सामना करना पड़ा था। और अब साल 2018 के वर्ल्ड कप में फाइनल में पहुंच गई है, जहां अब फाइनल में फ्रांस से ही मुकाबला होगा। फाइनल मुकाबला 15 जुलाई को होगा।

बात इंग्लैंड की करें तो ये टीम साल 1966 में एक बार  फाइनल तक पहुंची थी, तब अपनी सरजमीं पर  खिताब जीतने में भी कामयाब हो गई थी। लेकिन इस बार इंग्लैंड ने सेमीफाइनल तक का सफर तो तय कर लिया,  लेकिन फाइनल में नहीं पहुंच सके।

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।