बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ पहुंची कोरोना वैक्सीन की पहली खेप, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने लिया हैंडओवर, सप्ताह में इतने लगेगा वैक्सीन…

वैक्सीन भंडार सेंटर से 24 घंटे के अंदर सभी जिले में पहुंचाने का लक्ष्य

सत्यपाल राजपूत, रायपुर। कोरोना वैक्सीन का इंतजार अब खत्म हो गया है. वैक्सीन की पहली खेप छत्तीसगढ़ पहुंच गई है. मुंबई इंडिगो से 27 कार्टून में वैक्सीन पहुंचा है. पहली खेप में प्रदेश को तीन लाख 23 हजार वैक्सीन मिला है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इसका हैंडओवर लिया है. राज्य वैक्सीन भंडार से 24 घंटे के अंदर सभी जिलों में पहुंचाने का लक्ष्य है. सप्ताह में चार दिन वैक्सीन लगेगा. इसके लिए  प्रदेश में 99 सेंटर बनाया गया है.

राज्य वैक्सीन भंडार के प्रभारी डॉ अमर सिंह ठाकुर ने खुशी जारी करते हुए कहा कि अब इंतजार खत्म हो गया है. राज्य में कोरोना वैक्सीन पहुंच गया है. मुंबई से इंडिगों की फ्लाईट से 3 लाख 23 हजार वैक्सीन पहुंचा है. एयरपोर्ट प्रबंधन से स्वास्थ्य विभाग ने हैंडओवर ले लिया है. वैक्सीन अब सीधा राज्य वैक्सीन भंडार जा रहा है. उसके बाद वैक्सीन वैन के माध्यम से सभी जिलों में भेजा जाएगा.

राजधानी से सभी ज़िलों में ऐसे होगा डिस्ट्रीब्यूशन

सबसे पहले वैक्सीन को राज्य वैक्सीन सेंटर में रखा जाएगा. रायपुर सहित चार अन्य ज़िलों में एक वैक्सीन भंडार है, यहां पहले वैक्सीन को रखा जाएगा. उसके बाद वैक्सीन वैन के माध्यम से सभी ज़िलों में वैक्सीन पहुंचाया जाएगा. उसके बाद उपयुक्तता संसाधनों के साथ वैक्सीन को ज़िलों में बने वैक्सीन सेंटर तक पहुंचाया जाएगा.

अब स्कूल नहीं अस्पताल होगा वैक्सीन सेंटर

वैक्सीन की सही जानकारी मिलते ही पूर्व के रणनीति में बदलाव करते हुए अब वैक्सीन सेंटर अस्पतालों में बनाया गया. पहले चरण के लिए 99 वैक्सीन सेंटर बनाया गया है, जिसमें 6 मेडिकल कॉलेज भी शामिल है.

वैक्सीन लगने के बाद निगरानी में रहेंगे लाभार्थी

वैक्सीन सेंटर में वेटिंग रूम भी बनाया गया है. वैक्सीन लगने के बाद लाभार्थी लगभग 20 मिनट तक वेटिंग सेंटर में डॉक्टरों की निगरानी में रहेंगे, ताकि वैक्सीन का असर या साइड इफेक्ट होने पर तत्काल इलाज मुहैया हो सके.

देखिये वीडियो … 

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।