Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

केपटाउन– भारत और साउथ अफ्रीका के सीरीज का पहला टेस्ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान में खेला जा रहा है।जहां पहले दिन का खेल खत्म हो गया है। पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी में 3 विकेट खोकर 28 रन बना लिए हैं। टीम इंडिया अभी भी साउथ अफ्रीका की पहली पारी से 258 रन पीछे है, जबकि टीम के 7 विकेट अभी बाकी हैं।

टीम इंडिया को लगे शुरुआती झटके
साउथ अफ्रीका को 286 रन पर ऑलआउट करने के बाद टीम इंडिया भी अपनी पहली पारी में शुरुआती झटकों से नहीं बच सकी। भारतीय टीम के भी तीन दिग्गज बल्लेबाज सस्ते में पवेलियन लौट गए। मुरली विजय 1 रन, शिखर धवन 16 रन और विराट कोहली 5 रन बनाकर चलते बने। मुरली विजय को फिलैंडर ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। धवन को स्टेन ने और विराट कोहली को मोर्ने मोर्केल ने सस्ते में ही आउट कर दिया। दिन का खेल खत्म होने तक चेतेश्वर पुजारा 5 रन और रोहित शर्मा बिना खाता खोले अभी क्रीज पर डटे हुए हैं।
साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी
इससे पहले साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। जहां साउथ अफ्रीका की पहली पारी 286 रन पर ही ढेर हो गई। टॉस जीतकर जैसे ही साउथ अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करने उतरी, टीम इंडिया के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने बैक टू बैक झटके देने शुरू कर दिए। आलम ये था कि टीम के 12 रन बने थे और प्रोटीज टीम के 3 बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। और ये तीनों ही झटके भुवनेश्वर कुमार ने दिए थे। डीन एल्गर अपना खाता भी नहीं खोल सके, फिर मरक्राम 5 रन बनाकर आउट हुए और फिर हाशिम अमला भी 3 रन बनाकर चलते बने। हलांकि चौथे विकेट के लिए थोड़ी इंतजार करना पड़ा एबी डिविलियर्स और कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने पारी को संभालने की कोशिश की, लेकिन दोनों ही सीनियर बल्लेबाज टीम के स्कोर को 126 रन तक लेकर गए ही थे कि तभी जसप्रीत बुमराह ने एबी डिविलियर्स को क्लीन बोल्ड कर दिया। डिविलियर्स 65 रन बनाकर आउट हो गए। और टीम इंडिया को एक बड़ी सफलता मिल गई। डिविलियर्स के आउट होते ही हार्दिक पंड्या ने कप्तान डुप्लेसिस को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। डुप्लेसिस 62 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक 43 रन बनाकर खेल ही रहे थे कि भुवनेश्वर कुमार ने इन्हें अपना शिकार बना लिया। इसके बाद फिलैंडर को भी मोहम्मद शमी ने आउट कर दिया। फिलैंडर ने 23 रन बनाए। पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट करने में जरूर टीम इंडिया के गेंदबाजों को थोड़ी वक्त लगा। कैगिसो रबादा और केशव महाराज के बीच एक छोटी साझेदारी बड़ी हो ही रही थी कि तभी अश्विन ने केशव महाराज को रन आउट कर दिया। केशव महाराज 35 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कैगिसो रबादा भी आर अश्विन के शिकार हो गए। रबादा ने 26 रन बनाए। डेल स्टेन 16 रन बनाकर नॉटआउट रहे। मोर्ने मोर्केल को आर अश्विन ने ही पवेलियन का रास्ता दिखाया।
इसके साथ ही टीम इंडिया के गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने नाम किए। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, हार्दिक पंड्या तीनों ही गेंदबाजों ने 1-1 विकेट हासिल किया। फिरकी गेंदबाज आर अश्विन ने भी 2 विकेट झटके।