Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

भारत की पहली 5G कॉल का सफल परीक्षण किया जा चुका है. केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने IIT मद्रास में 5जी नेटवर्क से सफलतापूर्वक पहला कॉल किया है. बता दें कि इस पूरे नेटवर्क को भारत में डिजाइन और विकसित किया गया है. इस परीक्षण में वीडियो कॉलिंग भी शामिल है. इसके कई प्रोजेक्ट में सरकार ने करोड़ों रुपये खर्च किए हैं.

5G नेटवर्क के फायदें समझिए

रिपोर्ट्स के मुताबिक 5G में 4G से 10 गुना ज्यादा स्पीड है. यानी यूजर्स हाई क्वालिटी, अल्ट्रा हाई रेज्योलूशन 4K वीडियो कॉल्स कर सकेंगे. 5जी पर आपको 4G की तुलना में ज्यादा बेहतर कनेक्टिविटी और कॉलिंग सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही आपको HD क्वालिटी में ऑडियो और वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे. बिना वाईफाई नेटवर्क के भी आप वीडियो स्ट्रीमिंग और वीडियो चैट का फायदा उठा सकेंगे. फोन पर गेमिंग भी पहले के मुकाबले काफी बेहतर होगी.

5G नेटवर्क से पलक झपकते होंगे ऑनलाइन काम

अभी तक 4G नेटवर्क पर 100Mbps तक की स्पीड मिलती है, वहीं 5G पर आपको इससे 10 गुना ज्यादा यानी GBPS में स्पीड मिलेगी. फिलहाल शुरु में अभी लो बैंड 5Gनेटवर्क ही उपबल्ध होंगे, जिसमें आपको 1 से 2Gbps की स्पीड मिलेगी. यानी आप महज कुछ सेकेंड में मूवी डाउनलोड कर सकेंगे.

Also Read -देश में 6जी की तैयारी शुरू… पीएम मोदी ने लॉन्चिंग को लेकर किया बड़ा ऐलान

5G नेटवर्क की पहुंच हर गांव शहर तक होगी?

आज भी देश के कई इलाकों में 4G नेटवर्क की पहुंच नहीं है. 5जी के जरिए टेलीकॉम कंपनियों को अपने नेटवर्क की रेंज बढ़ाने का एक और तरीका मिलेगा. शुरुआती दौर में ज्यादा से ज्यादा शहरों में इसकी पहुंच होने में समय लगेगा. यानी 5Gसर्विस भारत में लॉन्च तो हो जाएगी, लेकिन इसे छोटे शहरों में पहुंचने में वक्त लगेगा.

Also Read -Ratan Tata के नाम पर लोगों से मांग रहे थे पैसे..अब होगा लीगल एक्शन….

बता दें कि इसे आईआईटी मद्रास के नेतृत्व में आठ संस्‍थाओं ने मिलकर विकसित किया है. दूरसंचार विभाग अगले सप्ताह 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी प्रस्ताव को अंतिम मंजूरी के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल के पास ले जा सकता है. प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स भी 5जी की टेस्टिंग कर रहे हैं. लेकिन अभी भी 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू होने की कोई तारीख नहीं आई है. हाल में आई रिपोर्ट्स की मानें तो देश में 5G नेटवर्क इस साल के अंत तक आएगा..