FIFA World Cup : UAE को छोड़ जानें क्यों कतर में होने वाला है फुटबॉल वर्ल्ड कप का आयोजन, जानिए इसके बारे में सब…

दिल्ली. फुटबॉल वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल कतर में होने वाला है. जिसके लिए तैयारी अपने अंतिम चरण में हैं. इस टूर्नामेंट में 32 टीमें शामिल होंगी. इसके लिए 27 देशों ने अपना स्थान अब तक पक्का कर लिया है. फुटबॉल वर्ल्ड कप के पहले इसके लिए ड्रॉ जारी होगा. जिससे पता चल पाएगा कि कौन-से ग्रुप में कौन-सी टीमें हैं. किसका मुकाबला किससे हो सकता है और प्री-क्वार्टर फाइनल और क्वार्टरफाइनल में कौन-सी टीमें आमने-सामने हो सकती हैं.

एक बेहद छोटा लेकिन समृद्ध देश, जिसकी फुटबॉल हिस्ट्री भी छोटी है और वर्ल्ड कप के लिए कभी भी क्वॉलिफ़ाई करने का कोई रिकॉर्ड नहीं है. ऐसे देश ने जब अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और जापान जैसे देशों को पीछे छोड़कर मेजबानी हासिल की तो ये कई लोगों के लिए एक झटके जैसा भी था. फाइनल के लिए क़तर में 7 स्टेडियम, एक नया एयरपोर्ट, नई मेट्रो और सड़कें बनाई जा रही हैं. जिस स्टेडियम में फाइनल खेला जाएगा, उसी में 9 दूसरे मैच भी होंगे और ये नए शहर का केंद्रबिंदु है.

ऐसे आरोप भी लगे कि क़तर ने इसके लिए फीफा के अधिकारियों को रिश्वत दिया था. हालांकि, बाद में फीफा ने इन आरोपों की स्वतंत्र जांच कराई थी लेकिन कोई ठोस सबूत नहीं मिला. कतर ने इन आरोपों से इनकार किया था कि उसने प्रतिनिधियों के वोट खरीदे, लेकिन फ्रांसीसी अधिकारियों की तरफ से शुरू हुई जांच अब भी जारी है और साल 2020 में अमेरिका ने फीफा के तीन अधिकारियों पर पेमेंट हासिल करने का आरोप लगाया था.

इसे भी पढ़ें – बच्चे के जन्म के बाद भी अधूरी है भारती सिंह की ये ख्वाहिश, कॉमेडियन ने खुद कही ये बात…

कतर में होने वाले वर्ल्ड कप का ड्रॉ कब है?

वर्ल्ड कप 2022 के ग्रुप चरण के लिए ड्रॉ शुक्रवार को भारतीय समयानुसार रात 9:30 बजे हुआ. यह ड्रॉ कतर के दोहा प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया था. ड्रॉ के दौरान आठ ग्रुपों में चार-चार टीमों को शामिल किया.

वर्ल्ड कप ड्रॉ को भारत में कैसे देख सकेंगे?

भारत में वायाकॉम 18 के पास वर्ल्ड कप के राइट्स हैं. हिस्ट्री टीवी19 एचडी के साथ वूट सेलेक्ट एप पर ड्रॉ को लाइव देखा जा सकता है. इसके अलावा फीफा अपने यूट्यूब चैनल, आधिकारिक वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट पर भी इसे लाइव दिखाएगा.

ग्रुप चरण के बाद कैसा होगा फॉर्मेट?

ग्रुप चरण में सभी टीमों को तीन मैच खेलने का मौका मिलेगा. इसके बाद ग्रुप-ए के विजेता का सामना प्री-क्वार्टरफाइनल में ग्रुप बी में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से होगा. वहीं, ग्रुप-ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम का मैच ग्रुप बी के विजेता से होगा. यही नियम ग्रुप सी-डी, ग्रुप ई-एफ और ग्रुप जी-एच पर लागू होगा.

इसे भी पढ़ें – कंगना रनौत के Lock Upp में आई Ankita Lokhande, सीक्रेट बताते हुए कहा- मुझे बधाई दो दोस्तों, मैं प्रेग्नेंट हूं…

अब तक कौन-कौन सी टीमों ने वर्ल्ड कप के लिए स्थान पक्का किया?

कतर, जर्मनी, डेनमार्क, ब्राजील, फ्रांस, बेल्जियम, क्रोएशिया, स्पेन, इंग्लैंड, स्विट्जरलैंड, नीदरलैंड, अर्जेंटीना, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान, सऊदी अरब, इक्वाडोर, उरुग्वे, कनाडा, घाना, सेनेगल, पुर्तगाल, पोलैंड, मोरक्को, ट्यूनीशिया, कैमरून.

कतर वर्ल्ड कप का फॉर्मेट क्या है?

कतर में वर्ल्ड कप 32 टीमों के साथ होगा. आठ ग्रुप में चार-चार टीमों को शामिल किया जाएगा. हर ग्रुप से शीर्ष दो टीमें प्री-क्वार्टरफाइनल के लिए आगे बढ़ जाएंगी. इस तरह प्री-क्वार्टरफाइनल में 16 टीमें दिखेंगी. यहां से आठ टीमें क्वार्टरफाइनल में जाएंगी. फिर चार टीमें सेमीफाइनल और दो टीमें फाइनल खेलेंगी. सेमीफाइनल में हारने वाली दो टीमों के बीच तीसरे और चौथे स्थान के लिए मैच होता है.

क्या है वर्ल्ड कप का शेड्यूल?

ग्रुप स्टेज के मैच 21 नवंबर से दो दिसंबर तक आयोजित होंगे. इसके बाद प्री-क्वार्टरफाइनल मैच तीन से छह दिसंबर के बीच होंगे. नौ और 10 दिसंबर को क्वार्टरफाइनल का आयोजन होगा. 13 और 14 दिसंबर को सेमीफाइनल में खेला जाएगा. 17 दिसंबर को तीसरे स्थान के लिए मैच खेला जाएगा. इसके बाद 18 दिसंबर को फाइनल मैच आयोजित होगा.

Related Articles

Back to top button