वन विभाग ने पशु चिकित्सालय में की छापेमार कार्रवाई, लाखों की संख्या में कोसा जब्त

कोरबा। जिले के कटघोरा वन मंडल में वन विभाग ने मुखबिर की सूचना पर कोसा की कालाबाजारी का भंडाफोड़ किया है. टीम ने बीती रात छापेमार कार्रवाई करते हुए कटघोरा शासकीय पशु चिकित्सालय से लावारिस हालत में लाखों की संख्या में कोसा बोरों में भर बरामद किया है. एसडीओ की मौजूदगी में टीम ने कोसा इकट्ठा कर एक ट्रक कोसा जब्त किया है.

एसडीओ हेमलता यादव ने बताया कि मान गुरु पहाड़ पर कोसा तस्करों द्वारा बड़ी संख्या में पेड़ों की कटाई की खबर मीडिया में दिखाई जाने के बाद से ही वन अमला मुस्तैद हो गया था. मुखबिरों की टीम तैनात की गई छोटे-छोटे सुराग इकट्ठा करने के बाद वन मंडल कटघोरा द्वारा यह बड़ी कार्रवाई की गई है.

जानकार बताते हैं कि कोसा का कारोबार देश से लेकर विदेशों तक फैला हुआ है. मोटी रकम कमाने के चक्कर में लोग पहले जंगल के पेड़ों में कोसा तैयार करते हैं. उसके बाद बड़े-बड़े पेड़ों को काटकर पार जंगल खत्म करते जा रहे हैं. निश्चित ही यह कार्रवाई से काले कारोबार करने वाले लोगों में दहशत और भय बनेगा और इस तरह की कड़ी कार्यवाही समय-समय पर वन मंडल कटघोरा को करने की जरूरत है. जिससे जंगल को बचाया जा सके.

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।