इन लड़कों की दोस्ती देखकर हिंदू-मुस्लिम भाईचारे की लोग दे रहे हैं मिसाल

मुंबई. सर्फ ऐक्सल का होली विज्ञापन कई दिनों से विवादों का विषय बना हुआ था। उस विज्ञापन में एक हिन्दू लड़की एक मुस्लिम लड़के को होली के दिन मस्जिद पहुंचने में मदद करती है। उस विज्ञापन के बाद से कई धर्म विशेषज्ञों ने उस पर टिप्पणी करना प्रारंभ कर दिया था और सर्फ ऐक्सल को बॉयकाट करने की हिदायत तक दी थी। इन सब के विपरीत, फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट में हिन्दू-मुसलमान की दोस्ती की मिसालें दी जा रही हैं।

फेसबुक के पेज ह्युमन्स ऑफ बॉम्बे ने यह पोस्ट गुरुवार को शेयर किया। इस पोस्ट के साथ एक तस्वीर भी शेयर की, जिसमें चार युवक मस्जिद के बाहर बैठे नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर में तीन युवकों ने मुस्लिम टोपी पहन रखी है। वहीं, जो युवक बीच में बैठा है उसने टोपी नहीं पहनी है।

जब इन सभी से धर्म के बारे में पूछा गया तो एक युवक ने बताया कि वे सब मिलकर एक-दूसरे के धर्म के बारे में भी सीखते हैं। इससे उनकी दोस्ती और अधिक गहरी हुई है। इस पूरे पोस्ट में सबसे दिलचस्प तस्वीर को दिया गया कैप्शन है।

कैप्शन में लिखा है कि “हम चारों बहुत ही अच्छे दोस्त हैं और हम सब मस्जिद में शाम की नमाज़ के लिए आये हैं। हम सभी में से एक दोस्त हिन्दू है, लेकिन वह रोज शाम हमारे साथ नमाज पढ़ने आता है ताकि हम एक दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिता सकें।

वह हमारे लिए प्रार्थना करता है और हम सब उसके लिए। नमाज पर आने से हमारे हिन्दू दोस्त को कुरान की कुछ आयतें याद हो गई हैं और हम भी हमारे दोस्त से गायत्री मंत्र सीख रहे हैं।

हमारा मानना है कि खुदा एक ही है बस नाम अलग-अलग हैं। वह सबकी सुनता है और उसे फर्क नहीं पड़ता कि प्रार्थना करने वाला कहां से और किस धर्म से आता है। अगर हम सभी इस तरह से सोचना शुरू कर दें तो क्या यह धरती स्वर्ग से कम नहीं होगी?”

यह पोस्ट अबतक सोशल मीडिया पर 900 बार शेयर किया जा चुका है, जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया है। इस पोस्ट पर एक यूजर ने कमेंट किया, ‘ऐसे ही भारत को मैं जानता हूं जो अनेकता में एकता और सभी के सम्मान के लिए जाना जाता है।

Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।