Google Doodle: अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस को गूगल ने खास डूडल स्‍लाइड से किया सेलिब्रेट…

भारत सहित पूरी दुनिया में आज अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस मनाया जा रहा है. ऐसे में सर्च इंजन गूगल क्‍यों पीछे रहता. उसने भी एक विशेष डूडल स्‍लाइड के जरिये महिलाओं के प्रति अपना सम्‍मान जाहिर किया है.

कुछ खास बातें

  • सर्च इंजन गूगल ने विशेष डूडल स्‍लाइड के जरिये महिलाओं के प्रति अपना सम्‍मान व्‍यक्‍त किया
  • इस स्‍लाइड में 14 भाषाओं में महिला सशक्‍तीकरण के प्रेरणादायक कोट्स लिखे गए हैं
  • इन प्रेरणादायक कोट्स को दुनियाभर की प्रतिभाशाली महिलाओं के एक समूह ने डिजाइन किया
  • इनमें भारतीय मुक्‍केबाज मैरी कॉम का भी नाम, डूडल स्‍लाइड को शेयर करने का भी ऑप्‍शन

नई दिल्‍ली. पूरी दुनिया में आज अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस (International Womens Day) मनाया जा रहा है. नारी सशक्‍तीकरण और महिलाओं को सम्‍मान देने के उद्देश्‍य से इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है. सर्च इंजन गूगल (Google) ने भी बेहद खास अंदाज में विशेष डूडल स्‍लाइड के जरिये महिलाओं के प्रति अपना सम्‍मान व्‍यक्‍त किया है. इस स्‍लाइड में 14 भाषाओं में महिला सशक्तिकरण के प्रेरणादायक कोट्स लिखे गए हैं.

डूडल स्‍लाइड को क्लिक करते ही आपको दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में कोट्स दिखने लगेंगे. साथ ही उन महिलाओं के नाम भी आप पढ़ सकेंगे, जिन्‍होंने ये कोट्स दिए हैं. इनमें भारतीय मुक्‍केबाज मैरी कॉम का भी नाम शामिल है. मैरी कॉम ने लिखा है, ‘यह मत कहिए कि आप कमजोर हैं क्‍योंकि आप एक महिला हैं.’ इस डूडल स्‍लाइड को सोशल मीडिया पर शेयर करने का भी ऑप्‍शन दिया गया है. इन प्रेरणादायक कोट्स को दुनियाभर की प्रतिभाशाली महिलाओं के एक समूह द्वारा डिजाइन किया गया है.

AI की 12 उड़ानों की कमान महिलाओं को

भारत में भी महिला दिवस इस बार खास अंदाज में मनाया जा रहा है. एयर इंडिया अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर पूर्ण रूप से महिला चालक दल वाली 12 अंतरराष्ट्रीय और 40 से ज्यादा घरेलू उड़ानों का परिचालन करने जा रही है. एयरलाइन ने बताया कि शुक्रवार को उसकी मध्यम और लंबी दूरी की 12 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में चालक दल में केवल महिलाएं होंगी. इसके घरेलू मार्गों पर 40 से ज्यादा उड़ानों के फेरे का परिचालन पूरी तरह महिला दल के हाथ में होगा. एयर इंडिया इन 12 अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए बी787 ड्रीमलाइनर और बी777 विमानों को लगा रही है.

 

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।