सरकार ने चुनावी साल में सरकारी कर्मचारियों को दिया तोहफा, महंगाई भत्ते में इतने फीसदी की हुई बढ़ोत्तरी…

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार चुनावी साल होने की वजह से सरकारी कर्मचारियों को तोहफा दिया है. सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों का महंगाई भत्ता बढ़ा दिया गया है. इनके  महंगाई भत्ते में एक फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है. आदेश के अनुसार 7वां वेतनमान का लाभ पाने वाले 2 लाख से अधिक कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा.

सरकारी कर्मचारियों का डीए बढ़ने से अब उन्हें चार के स्थान पर पांच फीसद डीए मिलेगा. वहीं जिन्हें 7वां वेतनमान नहीं मिल रहा है. उनके डीए में तीन फीसद की बढ़ोतरी की गई है. ऐसे कर्मियों को अब 139 फीसद डीए मिलेगा. कर्मचारी डीए सात फीसद किए जाने की मांग कर रहे थे. सरकारी कर्मचारियों को इसका लाभ एक जुलाई 2017 के वेतन से दिया जाएगा. यह जून में मिलने वाले वेतन में डीए जुड़ा रहेगा. जबकि एरियस  का भुगतान किस्तों में किए जाने की संभावना है. इससे सरकार को सालाना 500 करोड़ रुपए का वित्तीय भार पड़ने वाला है.

डीए में की गई बढ़ोतरी का लाभ सरकार के दो लाख 70 हजार नियमित कर्मचारियों को मिलेगा. उनके वेतन में 175 रुपए से लेकर पांच सौ रुपए तक की वृद्धि होगी. कर्मचारी लंबे समय से इसकी मांग कर रहे थे. सरकार के इस फैसले का ज्यादातर कर्मचारी संगठनों ने स्वागत किया है.

Related Articles

Back to top button
Close
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।