MP में ‘युवा शक्ति कोरोना मुक्ति’ अभियान चलाएगी सरकार, कॉलेज Student कोविड और वैक्सीन के लिए लोगों को करेंगे जागरुक

भोपाल। मध्य प्रदेश में सरकार जनता को कोरोना के प्रति और वैक्सीन के प्रति जागरुक करने के लिए नया तरीका अपना रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सहयोग से कोविड महामारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ‘युवा शक्ति कोरोना मुक्ति’ अभियान चलाने जा रही है. इसके अंतर्गत उच्च और तकनीकी शिक्षा के शासकीय महाविद्यालयों के शिक्षकों एवं लगभग 16 लाख विद्यार्थियों को ‘कोविड अनुकूल व्यवहार एवं वैक्सीनेशन’ के संबंध में प्रशिक्षण देकर उनके माध्यम से लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें : MP में कोरोना मीटर हुआ डाउन, 274 नए केस और 18 लोगों की मौत, जानिए जिलेवार आंकड़े ?

अभियान के अंतर्गत कॉलेजों में विद्यार्थियों को छोटे-छोटे समूहों में कोविड अनुकूल व्यवहार और टीकाकरण के महत्व के बारे में जानकारी दी जाएगी. ये विद्यार्थी, अपने परिवार तथा आस-पास के समाज के नागरिकों को कोरोना से बचाव और वेक्सिनेशन से होने वाले लाभों की जानकारी देंगे. अभियान की प्रभावी रियल टाइम ऑनलाइन मॉनीटरिंग के लिए एक मोबाइल एप भी विकसित किया गया है, जिसके माध्यम से ‘युवा शक्ति कोरोना मुक्ति’ अभियान की रोजाना की गतिविधियों और प्रगति की समीक्षा की जाएगी.

इसे भी पढ़ें : कांग्रेस विधायक ने वीकली लॉकडाउन का किया उल्लंघन, बीजेपी ने प्रशासन से की कार्रवाई करने की मांग

अभियान की पूर्व तैयारियों के संबंध में रविवार को प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा अनुपम राजन, सचिव तकनीकी शिक्षा मुकेश गुप्ता, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन एवं यूनिसेफ के राज्य स्तरीय अधिकारियों ने सभी जिलों के लीड कॉलेजों, इंजीनिरिंग एवं पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्राचार्य, जिला टीकाकरण अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया.

इसे भी पढ़ें : राजधानी में अतिक्रमण हटाने गई वन विभाग पर ग्रामीणों ने किया हमला, 30 से 35 जवान घायल

हमारे whatsapp ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Related Articles

Back to top button
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।