सरकारी कर्मचारियों के खाते में आ गई दोगुनी सैैलरी, पहले हुई थोड़ी खुशी फिर हुआ ज्यादा गम…

दिल्ली. पिछले हफ्ते अपने बैंक खातों में दोगुनी वेतन राशि देखकर खुश हुए पंजाब सिविल सचिवालय के कर्मचारियों को यह उम्मीद नहीं थी कि त्यौहार के दिनों में यह खुशी उनके लिए मुसीबत खड़ी करने वाली है. अब आरबीआई द्वारा वेतन की डबल एंट्री वाले अनेक खाते सील किए जाने की सूचना मिली है. इसके अलावा जिन कर्मचारियों के बैंक खातों से अतिरिक्त वेतन राशि को रिटर्न कर लिया गया था, मंगलवार को जब वेतन दोबारा अपडेट किया गया तो फिर से डबल वेतन राशि बैंक खातों में पहुंच गई है.

जानकारी के अनुसार पंजाब सरकार की ओर से सभी विभागों के प्रमुखों को दो दिन पहले निर्देश दिए गए थे कि वे कर्मचारियों को बताएं कि कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी के कारण उनके बैंक खातों में दोगुना वेतन पहुंच गया है. इसके बाद आनन-फानन में एक सर्कुलर जारी किया गया. इसमें कहा गया कि जिन कर्मचारियों के बैंक खातों में वेतन की डबल एंट्री हो गई है, वे अतिरिक्त वेतन की राशि बैंक से न निकालें.

फिर काफी बैंक खातों से डबल एंट्री के रूप में जमा हुई रकम की रिटर्न एंट्री करवा ली गई है लेकिन इस तरह के खातों की संख्या बहुत अधिक होने के कारण आरबीआई ने बाकी बचे बैंक खाते सील करने का फैसला लिया है.

इस बीच, मंगलवार को डीसीएफए की ओर से पंजाब सिविल सचिवालय में जगह-जगह यह सूचना चस्पा कर दी गई कि सॉफ्टवेयर की तकनीकी खराबी के कारण जिनके बैंक खातों में वेतन डबल जमा हो गया है, वे यह राशि न निकालें. अगर किसी ने यह राशि निकलवा ली है तो वे तुरंत इसे अपने विभाग के कैशियर के पास जमा करा दें. ऐसा नहीं करने की स्थिति में सरकार ब्याज सहित इस राशि की रिकवरी कर सकती है.

विज्ञापन

धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।