सरकार तुरंत वापस करेगी टैक्स और जीएसटी कारोबारियों की रिफंड होने वाली धनराशि, टैक्सपेयर्स और कारोबारियों को बड़ी राहत

दिल्ली। सरकार ने कोरोना वायरस के चलते ठप पड़े बिजनेस और टैक्स पेयर्स की गाढ़ी कमाई के रिफंड होने वाले पैसे को तुरंत वापस करने का ऐलान किया है। इससे देश के करोड़ों व्यापारी और टैक्सपेयर्स लाभान्वित होंगे।
सरकार ने कोरोना के संकट काल में लोगों को राहत देने के लिए हरसंभव कोशिश शुरू कर दी है। इस कड़ी में एक और कदम उठाते हुए सरकार ने करदाताओं और कारोबारियों को तुरंत बड़ी राहत देने का फैसला किया है। आयकर विभाग ने पांच लाख रुपये तक लंबित टैक्स रिफंड की वापसी तुरंत करने का फैसला किया है। इससे देश के करीब 14 लाख करदाताओं को फायदा मिलेगा।
इसके साथ ही केंद्र सरकार ने लंबे अरसे से लंबित पड़े 18,000 करोड़ रुपये के जीएसटी और सीमा शुल्क रिफंड को भी जल्द वापस करने का फैसला लिया है ताकि इससे कारोबारियों को राहत मिल सके। जीएसटी और सीमा शुल्क वापस करने के फैसले से छोटे और मंझोले उद्योगों से जुड़ी करीब एक लाख व्यवसायिक इकाइयों को लाभ होने की उम्मीद है। वित्त मंत्रालय ने जीएसटी क्षतिपूर्ति के तहत राज्यों की मदद के लिए करीब 34 हजार करोड़ रुपये जारी करने का फैसला किया है। इनमें से 14,130 करोड़ रुपये की पहली किश्त मंत्रालय ने जारी भी कर दी है।

Related Articles

Back to top button
Close
Close
 
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।