whatsapp

IPL 2022 Match 48th : प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने मैदान पर उतरेगी गुजरात टाइटन्स, क्या GT के विजय रथ को रोक पाएगी पंजाब किंग्स…

मुंबई. आईपीएल 2022 के 48वें मुकाबले में मंगलवार को गुजरात टाइटन्स और पंजाब किंग्स के बीच प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने के लिए जोरदार टक्कर होने वाली है. गुजरात ने अब तक नौ में से आठ मैच जीते हैं जबकि पंजाब किंग्स ने भी इस सीजन में नौ मैच खेले जहां वे चार गेम जीतने में सफल रहे. गुजरात के इस शानदार प्रदर्शन का कारण विपरीत परिस्थितियों में भी दमदार वापसी करना है. पहली बार आईपीएल में भाग ले रही गुजरात की टीम को अब तक हराना आसान नहीं रहा है. लगातार छठी जीत दर्ज करने से गुजरात टाइटन्स प्लेऑफ में जगह बनाने वाली पहली टीम बन जाएगी.

राहुल तेवतिया, डेविड मिलर, राशिद खान हों या कप्तान हार्दिक पंड्या इन सभी ने अब तक टूर्नामेंट में मैच विजेता प्रदर्शन किया है. यदि कोई एक खिलाड़ी नाकाम हो जाता है तो दूसरा बखूबी जिम्मेदारी निभाता है. मिलर, तेवतिया और राशिद ने मिलकर इस सीजन अभी तक 28 छक्के उड़ा दिए हैं. हार्दिक ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ जीत के बाद कहा था, ‘यह इस टीम की खूबसूरती है कि खिलाड़ियों ने दिखाया है कि वे मुश्किल परिस्थितियों में भी क्या कर सकते हैं. हमने ऐसा करने के लिए हमेशा उनका हौसला बढ़ाया.

बता दें कि गुजरात टाइटन्स ने अपना आखिरी मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेला जहां उन्होंने 6 विकेट से मैच जीत लिया. डेविड मिलर और राहुल तेवतिया ने उस गेम में गुजरात टाइटन्स के लिए क्रमशः 39 रन और 43 रन बनाए. दूसरी ओर, पंजाब किंग्स ने अपना आखिरी गेम लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ खेला जहां वे 20 रनों से हार गए. उस गेम में पंजाब किंग्स के लिए मयंक अग्रवाल और जॉनी बेयरस्टो ने क्रमशः 25 रन और 32 रन बनाए.

इसे भी पढ़ें – बॉलीवुड की इस एक्ट्रेस का हुआ एक्सीडेंट, जानिए अब कैसा है हालत…

बल्लेबाजी में नहीं दिखी निरंतरता

वहीं दूसरी ओर पंजाब की टीम के प्रदर्शन में फिर से निरंतरता का अभाव रहा है, तथा उसे अब तक नौ मैचों में से पांच में हार मिली है. उसके शीर्ष बल्लेबाज कप्तान मयंक अग्रवाल, जॉनी बेयरस्टो, शिखर धवन और लियम लिविंगस्टोन ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है. उन्हें अपने प्रदर्शन में निरंतरता लानी होगी. गेंदबाजी विभाग में तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने ही लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. पिछले मैच में उसके गेंदबाजों ने अच्छा खेल दिखाया था लेकिन बल्लेबाजों ने उसे निराश किया.

आधार रहे हैं हार्दिक

गुजरात की टीम में विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने मैथ्यू वेड की जगह अच्छी तरह से संभाली है. उनके सलामी जोड़ीदार शुभमान गिल ने अच्छी शुरुआत की थी लेकिन दाएं हाथ का यह बल्लेबाज हाल में रन बनाने के लिए जूझता हुआ नजर आया. वह निश्चित तौर पर फॉर्म में वापसी करने की कोशिश करेंगे. गुजरात के लिए बल्लेबाजी का मुख्य आधार हार्दिक रहे हैं. उन्होंने जिम्मेदारी भरी पारी खेली हैं. मिलर और तेवतिया ने ‘फिनिशर’ की भूमिका शानदार ढंग से निभाई है. पिछले मैच में राशिद खान ने भी छक्के जड़ने के अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश किया था. मिलर और तेवतिया ने ‘फिनिशर’ की भूमिका शानदार ढंग से निभाई है. पिछले मैच में राशिद खान ने भी छक्के जड़ने के अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश किया था. गुजरात के पास मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है.

शमी से रहना होगा बचकर

गुजरात के पास मजबूत गेंदबाजी आक्रमण है. जहां मोहम्मद शमी नई गेंद से कहर बरपा सकते हैं. वहीं पंजाब के बल्लेबाजों को लॉकी फर्ग्यूसन की तेजी और विविधता से भी सतर्क रहना होगा. गुजरात प्रदीप सांगवान को भी टीम में बनाए रख सकता है जिन्होंने चार सत्र बाद अपने पहले आईपीएल मैच में शानदार प्रदर्शन किया था.

इसे भी पढ़ें – Corona Fourth Wave : पिछले 24 घंटे में 26 लोगों की मौत, सक्रंमण का आंकड़ा 19,000 पार…

पिछली बार जब गुजरात और पंजाब का सामना हुआ था तो तेवतिया ने आखिरी दो गेंदों पर छक्के लगाकर गुजरात को रोमांचक जीत दिलाई थी. पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए लियम लिविंगस्टोन के 64 रन की पारी के दमपर गुजरात टाइटन्स के सामने 190 रन का लक्ष्य रखा. मैच में पंजाब ने पकड़ बना रखी थी और अंतिम ओवर में गुजरात को जीत के लिए 19 रन की दरकार थी. पहली ही गेंद पर कप्तान हार्दिक के रन आउट हो जाने से यह टारगेट और मुश्कल हो गया. लेकिन इसके बाद मैदान पर उतरे तेवतिया ने तीन गेंद की पारी में मैच पलट दिया. अंतिम दो गेंद पर तेवतिया द्वारा लगाए गए दो छक्के पंजाब की टीम अभी तक भूली नहीं होगी.

संभावित प्लेइंग इलेवन

गुजरात टाइटन्स  शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), साई सुदर्शन, हार्दिक पांड्या (कप्तान), डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, अल्जारी जोसेफ, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, यश दयाल.

पंजाब किंग्स- शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, जॉनी बेयरस्टो, भानुका राजपक्षे, लियाम लिविंगस्टोन, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), ऋषि धवन, कगिसो रबाडा, राहुल चाहर, संदीप शर्मा, अर्शदीप सिंह.

Related Articles

Back to top button