Contact Information

Four Corners Multimedia Private Limited Mossnet 40, Sector 1, Shankar Nagar, Raipur, Chhattisgarh - 492007

शब्बीर अहमद, भोपाल। भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का नाम बदल गया है। हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलकर गोंड रानी कमलापति के नाम पर किया गया है। स्टेशन का नाम बदलने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इसे जनजाति का गौरव बताया है और प्रधानमंत्री का आभार जताया है।

शिवराज सिंह चौहान ने के कहा कि स्टेशन का नाम रानी कमलापति किया है, रानी कमलापति गोंड समाज का गौरव थीं, अंतिम हिंदू रानी थीं। मैं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को हृदय से धन्यवाद देता हूं, आभार प्रकट करता हूं। केवल अपनी ओर से नहीं, मध्यप्रदेश की 8 करोड़ 50 लाख जनता की ओर से, हमारे जनजाति आदिवासी समाज की ओर से। हबीबगंज रेलवे स्टेशन जिसको उन्हीं की पहल पर मॉडल रेलवे स्टेशन का स्वरूप दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा, छल से, कपट से, धोखा देकर उनके राज्य को हड़पने का काम गोश मोहम्मद ने किया था, जो अफगान सेनापति था और जब रानी ने यह देखा विजय संभव नहीं है उन्होंने जल जोहर किया, उनके बेटे नवल शाह लालघाटी के पास मारे गए थे। रानी ने जल जोहर किया अपने आत्मसम्मान के खातिर। बचपन से हम लोग कहते थे, सुनते थे, ताल तो भोपाल ताल और सब तलैया, रानी तो कमलापति और सब रनैया है। उनके नाम पर कमला पार्क पहले से बना था। अब जनजाति गौरव दिवस के अवसर पर हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति रेलवे स्टेशन रखकर, जनजाति का गौरव और सम्मान बढ़ाया है। मैं हृदय से आभारी हूं।