Birthday Special: ‘शोले की बसंती को चाहते थे ठाकुर’, एक्ट्रेस ने सेट पर मारा था थप्पड़… ये ख्वाहिश रह गई अधूरी

मुंबई. शोले के ठाकुर संजीव कुमार फिल्म बसंती यानी सांसद हेमा मालिनी से प्यार करत थे. लेकिन उन्‍हें एक्ट्रेस सुलक्षणा पंडित बहुत चाहती थीं, सुलक्षणा पंडित ने उन्‍हें प्रपोज भी किया था लेकिन उन्‍होंने उसे स्‍वीकार नहीं किया. सुलक्षणा ने उन्‍हें शादी के लिए खूब मनाया था. संजीव कुमार की मौत के बाद सुलक्षणा डिप्रेशन में चली गईं और आपको जानकर हैरानी होगी कि सुलक्षणा डिप्रेशन से बाहर आ गईं लेकिन वह आज तक कुंवारी हैं और उन्‍होंने किसी दूसरे शख्‍स से शादी तक नहीं की.

 हिंदी सिनेमा के इस  महान सितारें ने केवल 25 साल के फिल्मी करियर में 50 से अधिक शानदार फिल्मों में काम किया और आज संजीव कुमार का आज जन्मदिन है. 9 जुलाई 1938 को गुजरात के सूरत में पैदा हुए संजीव कुमार का असली नाम हरिहर जरीवाला था. फिल्मों में अभिनय की चाहत जब मुंबई खींच लाई तो वह संजीव कुमार हो गए.

इसलिए नहीं की थी शादी…

संजीव कुमार ने शादी इसलिए नहीं की थी क्‍योंकि उन्हें हार्ट की बीमारी थी. उनके परिवार में अधिकतर सदस्‍यों का निधन 50 साल से कम उम्र में ही हो गया था. वह नहीं चाहते थे कि वह शादी कर लें और अगर उन्‍हें कुछ हो गया तो उनका जीवनसाथी कैसे रहेगी. संजीव कुमार को श्रेष्ठ अभिनेता के लिए राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार के अलावा फ़िल्म फ़ेयर का सर्वश्रेष्ठ अभिनेता व सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता पुरस्कार दिया गया था.

संजीव की जया के साथ हिट जोड़ी

संजीव कुमार और जया बच्चन की ट्यूनिंग बखूबी जमती थी. फिल्म कोशिश में संजीव उनके पति बने थे. अनामिका में प्रेमी, शोले में ससुर और सिलसिला में भाई का किरदार निभाया था. इन सभी किरदारों को लोगों ने खूब पसंद किया.

सेट पर नूतन ने मारा था थप्पड़

संजीव कुमार की लाइफ में ऐसा भी मौका आया था जब नूतन ने उन्हें सबके सामने सेट पर थप्पड़ मार दिया था. दरअसल एक पत्रिका में संजीव और नूतन के अफेयर की खबर छपी थी. जिसे पढ़कर नूतन का पारा गरम हो गया और वे संजीव से भिड़ गईं. खबर में ये कहा गया था कि नूतन अपनी शादी से खुश नहीं हैं और वे अब संजीव के साथ घर बसाना चाहती हैं.

Advertisement
Back to top button
Close
धन्यवाद, लल्लूराम डॉट कॉम के साथ सोशल मीडिया में भी जुड़ें। फेसबुक पर लाइक करें, ट्विटर पर फॉलो करें एवं हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।